मुंबई हमले का मास्टर माइंड और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कोरोना पॉजिटिव

कराची : पाकिस्तान में छिपे अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम और उसकी पत्‍नी माहजबीन का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दाऊद और उसकी पत्नी को कराची के आर्मी हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है। दाऊद के पर्सनल स्टॉफ और गार्ड्स को भी क्वारंटीन किया गया है।

मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड
बता दें कि दाऊद इब्राहिम 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड था। इस आतंकी घटना में 13 बम धमाके हुए थे जिसमें 350 लोगों की मौत हुई थी और 1200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 2003 में भारत सरकार ने अमेरिका से मिलकर दाऊद को ग्लोबल टेररिस्ट(वैश्विक आतंकवादी) घोषित करा दिया था।

पाकिस्तानी सेना ने दी शरण
भारतीय खुफिया एजेंसियों के डर से उसने पाकिस्तान में शरण ले रखी है। जहां कराची में पाकिस्तान आर्मी और आईएसआई उसकी सुरक्षा में तैनात है। भारत के कई बार सबूत पेश किए जाने के बाद भी पाकिस्तान ने हमेशा उसके अपने यहां होने से इनकार किया है।

फोर्ब्स की सूची में भी टॉप 10 में शामिल
फोर्ब्स की 2011 में जारी दुनिया की मोस्ट वांटेड टॉप-10 अपराधियों की सूची में पहले नंबर था। इसके पहले 2008 में आई फोर्ब्स की दुनिया के मोस्ट वांटेड टॉप-10 अपराध‌ियों की सूची में चौथे स्‍थान पर था।

पुलिसकर्मी का बेटा बना अंडरवर्ल्ड डॉन
पुलिसकर्मी का बेटा दाऊद इब्राहिम 1980 के दशक में मुंबई में जारी गैंगवार में शामिल होकर अंडरवर्ल्ड तक का सफर पूरा किया। शुरुआत में उसने हाजी मस्तान के गैंग को ज्वॉइन किया था लेकिन बाद में कुछ कारणों से उसने अपना अलग गैंग बना ली। कुछ दिनों बाद मुंबई में सक्रिय पठान गैंग के गुर्गों ने दाऊद के भाई का कत्ल कर दिया। जिसके जवाब में दाऊद ने मुंबई में पठान गैंग के कई सदस्यों की हत्या कर दी।

पाकिस्तान में कोरोना से हालात बेकाबू
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। संक्रमितों के मामले में पाकिस्तान ने शुक्रवार को चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। यहां कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 89249 से ऊपर पहुंच गई है, जबकि 1838 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सिंध प्रांत से सामने आए हैं जहां मरीजों की संख्या 33536 हो गई है।

Back to top button
E-Paper