सभी परिवारवादी पार्टियां मिलकर आपके विकास को रोकने पर तुली हुई हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल के दो दिवसीय दौरे पर है. पीएम बनन के बाद पहली बार आजमगढ़ की जमीन पर कदम रखा. इस दौरान उन्होंने यूपी की सबसे बड़ी परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया.पीएम के इस दौरे को मिशन 2019 की शुरुआत माना जा रहा है.

पीएम ने आजमगढ़ में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी. इसके बाद उन्होंने भोजपुरी के जरिए भाषण की शुरुआत की. उन्होने कहा कि यूपी के विकास में की गंगा बहेगी.

PM मोदी की रैली के लाइव अपडेट-

– गरीब, किसान- पिछड़े अगर सश्कत हो गए तो इनकी दुकानें हमेशा के लिए बंद हो जाएंगी: पीएम मोदी

– सभी परिवारवादी पार्टियां मिलकर आपके विकास को रोकने पर तुली हुई हैं: पीएम मोदी

– गरीब, दलित, पिछड़ों से वोट मांगे और इनके नाम पर आपनी राजनीति की: पीएम मोदी

– बाबा साहब और राम मनोहर के नाम पर केवल राजनीति की जा रही है: पीएम मोदी

– 2014 से पहले देश में जितनी लम्बाई के राष्ट्रीय राजमार्ग थे आज वो दोगुने हो चुके हैं, आजादी से पहले देश में जितना कार्य हुआ था उससे ज्यादा काम 4 साल में भाजपा सरकार ने करके दिखाया है : पीएम मोदी

– केंद्र सरकार द्वारा देश के किसान, गरीब, वंचित, शोषित और पिछड़ों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का निरंतर कार्य किया जा रहा है : पीएम मोदी

– उत्तर प्रदेश में सिर्फ हाईवे ही नहीं बल्कि वॉटरवे और एयरवे पर भी तेजी से काम चल रहा है. गंगा जी में बनारस से हल्दिया तक चलने वाले जहाज इस पूरे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को और आगे ले जाएंगे. उत्तर प्रदेश के 12 एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत विकसित किए जा रहे हैं: PM मोदी

– इसके अलावा एक और चीज बढ़ेगी और वो है पर्यटन. इस क्षेत्र में जो हमारे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थान हैं, भगवान राम से जुड़े, हमारे ऋषि मुनियों से जुड़े, उनका अब अधिक प्रचार-प्रसार हो पाएगा. इससे यहां के युवाओं को अपने पारंपरिक कामकाज के साथ-साथ रोज़गार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे: PM मोदी

– यहां का किसान हो, पशुपालक हो, बुनकर हो, मिट्टी के बर्तनों का काम करने वाला हो, हर किसी के जीवन को ये एक्सप्रेसवे नई दिशा देने वाला है. इस रोड के बन जाने से पूर्वांचल के किसान भाई-बहनों का अनाज, फल, सब्जी, दूध, कम समय में दिल्ली की बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएगा: PM मोदी

– एक्सप्रेसवे के आसपास का इलाका इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के रूप में विकसित होगा: PM मोदी

– पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश की आशाओं और आकाक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर Rs 23,000 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाएंगे. लखनऊ से लेकर गाजीपुर के रास्ते में जितने भी शहर-कस्बे और गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है: PM मोदी

मोदी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास का रास्ता खुलेगा. चार साल पहले पूर्वांचल ने बीजेपी को भरपूर समर्थन करके हमें सत्ता में बैठने का मौका दिया. हमें काशी से चुनाव. एक साल पहले यूपी में बड़ा जनादेश दिया: PM मोदी

– बड़े बड़े अपराधियों का आज क्या हालत है आपको सब पता है. अपराध और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाकर यूपी के विकास के लिए निवेश लाने का काम किया है: PM मोदी

– आजमगढ़ में रैली को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल की लाइफलाइन बन जा रही है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की उपेक्षा का शिकार पूर्वांचल रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा. उन्होंने कहा कि पूर्वांचल को विकास के माध्यम से जोड़ने और यहां के पलायन को रोकने में काम आएगा.

– सपा अध्यक्ष अखलिश यादव पर निशाना साधते हुए सीएम योगी कहा कि जो लोग एक्सप्रेसवे के लिए दावा कर रहे हैं उन्होंने सिर्फ भ्रष्टाचार के लिए बीड डाली थी. 2016 में 20 फीसदी भी जमीन अधिग्रहण नहीं किया गया था. एक्सप्रेसवे की बिड डालकर सिर्फ भ्रष्टाचार करने का काम किया गया.  उन्होंने कहा कि 1514 करोड़ रुपये कम में बनाने जा रहे हैं. जातिवाद और परिवारवाद के चलते प्रदेश को पीछे करने का काम किया है.

– योगी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे बड़ी उभरती अर्थ व्यवस्था के रूप में उभर रहा है. पिछले चार सालों में देश तरक्की की राह पर चल रहा है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने यूपी को दंगे और गुंडे दिए वे आज विकास की बात करते हैं तो हास्यपद लगता है.

– उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उज्जवला योजना की शुरुआत भी पूर्वांचल से प्रधानमंत्री ने शुरुआत की थी. अब पूर्वांचल के विकास को रफ्तार देने के लिए एक्सप्रेसवे की नींव कर रहे हैं.केशव मौर्य ने कहा कि 2019 में 73 प्लस सीटें देने का वादा करते हैं.

PM मोदी का पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी दोपहर ढाई बजे आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करने के बाद एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे. इस रैली के जरिए वह आसपास के जिलों के मतदाताओं को भी लुभाने की कोशिश करेंगे. इसके बाद पीएम दोपहर शाम साढ़े चार बजे वाराणसी में रैली को संबोधित करेंगे. रात में पीएम बनारस में बुद्धिजीवियों से मुलाकात करेंगे.

प्रधानमंत्री रविवार को मिर्जापुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. यहां राष्ट्र को बनसागर नगर परियोजना समर्पित करेंगे. इस परियोजना से इलाके में सिंचाई को बढ़ावा मिलेगा, जिससे उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और इलाहाबाद जिलों के किसानों को काफी फायदा पहुंचेगा.

इसी कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री राज्य में 108 जन औषधि केन्द्रों का उद्घाटन करेंगे.  मोदी बालूघाट, चुनार में गंगा नदी पर बने पुल को भी समर्पित करेंगे, जो मिर्जापुर और वाराणसी शहर को जोड़ेगा.

प्रधानमंत्री का यह प्रस्तावित तूफानी दौरा बताता है कि उत्तर प्रदेश में उन्होंने अब सीधे अपने हाथ में चुनाव प्रचार की कमान संभाल ली है.  इस दौरान वह अपनी योजनाओं का प्रचार करेंगे. आजमगढ़ से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास कर वह पूर्वांचल से लेकर बुंदेलखंड तक विकास का एजेंडा रखेंगे.

पीएम का कार्यक्रम

2:30 से 03.30 बजे तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने के साथ ही वहां जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है. पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर लगभग 03.40 बजे ग्राम मंदुरी हेलीपैड से हेलिकॉप्टर से वाराणसी प्रस्थान करेंगे.

यह हाईवे राजधानी लखनऊ सहित बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जैसे पूर्वी उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक शहरों को जोड़ेगा. इस एक्सप्रेसवे को तीन साल में तैयार करने का लक्ष्य रखा जाएगा. इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली एक्सप्रेसवे के जरिए पश्चिम में नोएडा से लेकर पूरब में गाजीपुर तक के उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख शहर आपस में जुड़ जाएंगे.

Back to top button
E-Paper