राहुल गांधी ने कहा कि आप जितना भी चलाएं, प्रधानमंत्री चौकीदार नहीं है भागीदार हैं.

नई दिल्ली:  अविश्वास प्रस्ताव पर इस समय लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये सरकार सिर्फ जुमलों के जरिए चल रही है। ये सरकार कहती है कि वो रोजगार देने के मामले में चीन की बराबरी कर रहे हैं। लेकिन हकीकत में 24 घंटे में 400 लोगों को रोजगार मिल रहा है। पीएम अपने कुछ खास पसंद उद्योगपतियों के समर्थन में सामने आते हैं। लेकिन आम लोगों से उनका कोई वास्ता नहीं है।

 इससे पहले अविश्वास प्रस्ताव पर टीडीपी सांसद गल्ला जयदेव ने केंद्र की एनडीए सरकार पर निशाना साधा। टीडीपी ने उन तमा वजहों को सामने रख बताया कि केंद्र सौतेला व्यवहार कर रही है। लेकिन विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने कहा कि अब इसमें शक नहीं कि 2019 में एनडीए एक बार फिर शानदार आंकड़ों के साथ सरकार बनाएगी।

इससे पहले अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से पहले लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने समय सीमा को लेकर ऐतराज जताया था। उन्होंने कहा कि ये सही नहीं है। खड़गे के इस सवाल पर लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि ईश्वर की तरह अनादि और अनंत नहीं हो सकता है। लिहाजा बोलने की अवधि को नियंत्रित करना होगा। लेकिन इन सबके बीच बीजेडी ने बहस से पहले सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया।

संसद में अविश्वास प्रस्ताव: Live Updates

​1.35 pm: राहुल गांधी ने कहा कि ये सरकार गरीबों की बात करती है। लेकिन हकीकत ये है कि ये सरकार कुछ खास उद्योगपतियों के लिए काम करती है। उन उद्योगपतियों के जेब में पैसा डालने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी विदेशों का दौरा करते हैं।

​1.30 pm: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा विदेश नीति के मुद्दे पर ये सरकार बड़ी बड़ी बात करती है। लेकिन चीन ने क्या किया। डोकलाम के मुद्दे पर चीन ने भारत की पीठ में छूरा भोंका। लेकिन ये सरकार अपनी पीठ थपथपाती रही।

1.20 pm: राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी को ये बताना होगा कि आखिर क्यों एक खास उद्योगपति को बढ़ावा देने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की नजरें उनसे नहीं मिल रही है

1.10 pm:  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि रॉफेल के मुद्दे पर मौजूदा सरकार ने झूठ बोला है। वो फ्रांस के राष्ट्रपति से मिले थे और रॉफेल के मुद्दे पर पूछा था कि आखिर सच क्या है। वो एक बात ऑन रिकॉर्ड कहना चाहते हैं कि पीएम मोदी के दबाव पर निर्मला सीतारमण पर झूठ बोलने के लिए दबाव बनाया गया था।

​1.05 pm: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर 15 लाख के जरिये निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये जुमलेबाजों की सरकार है।

​1.00 pm: बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता से कांग्रेस घबरा गई है, लिहाजा गठबंधन बनाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने शेर के साथ अपनी बातों को समाप्त किया।

12.50 pm: बीजेपी सांसद राकेश सिंह के बयान के दौरान विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया। हंगामे के बीच बीजेपी के सांसद अनुराग ठाकुर ने विपक्षी सांसदों को चेताया कि अगर वो ऐसा करते रहे तो वो उन लोगों को बोलने का मौका नहीं देंगे।

​12.45 pm: बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने कहा कि सड़क विकास के मामले में पीएम मोदी की अगुवाई में शानदार काम हो रहा है। आंकड़ों के मुताबिक उन्होंने बताया कि जमीन पर आप देख सकते हैं कि सरकार राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में कितना बेहतर काम कर रही है।

12.30 pm: जबलपुर से बीजेपी सांसद ने कहा कि आज देश के लोगों का आत्मगौरव बढ़ा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का गौरव बढ़ा है। आप सऊदी अरब से समझ सकते हैं। सऊदी अरब सरकार ने मंदिर बनाने पर हामी भरी। यही नहीं डोकलाम के मुद्दे पर दुनिया ने देखा कि अब चीन की मनमर्जी नहीं चलने वाली है।

12.15 pm: बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ देश को दागदार किया है। विकास के उनके दावे सिर्फ कागजों पर नजर आते थे। ये समझ के बाहर है कि कांग्रेस किन मुद्दों पर एनडीए सरकार को घेरने का काम कर रही है। 

11.55 am: आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर टीडीपी सांसद ने कहा कि राज्य के साथ केंद्र सरकार अन्याय कर रही है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड को ज्यादा पैकेज मिला है जबकि आंध्र प्रदेश के साथ सौतेल व्यवहार किया जा रहा है।

11.40 am: बहस के दौरान कुछ हल्के -फुल्के क्षण भी आए। टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला के बोलने की समय सीमा समाप्त होने पर लोकसभा स्पीकर ने कहा कि आप अभी कितने देर तक बोलेंगे। जयदेव गल्ला ने पांच मिनट की मांग की। लेकिन अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने समय देने से इनकार कर दिया।

11.25 am: अविश्वास प्रस्ताव के मुद्दे पर शिवसेना ने अपना रुख साफ कर दिया है। इस संबंध में पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की जिसमें पार्टी ने बहस के दौरान मौजूद न रहने का फैसला किया।

11.10 am: वियजवाड़ा से सांसद के श्रीनिवास को बहस की शुरुआत का मौका दिया गया था। लेकिन उन्होंने कहा कि गुंटूर से गल्ला जयदेव बहस की शुरुआत करेंगे। टीडीपी लीडर जयदेव ने बहस की शुरुआत की।

11.05 am:  लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने समय सीमा को लेकर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों को जो समय दिया गया है वो पर्याप्त नहीं है।

11.00 am:  लोकसभा में कार्यवाही शुरू हुई। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के संबंध में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जानकारी दी । उन्होंने कहा कि पार्टियों को तय समय सीमा का ध्यान रखकर अपनी बात रखनी चाहिए।

10.55 am: शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की अगुवाई में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई जिसमें अविश्वासमत प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान गैरहाजिर रहने के संकेत दिया गया है।

 

​10.45 am: अविश्वास प्रस्ताव के मुद्दे पर शिवसेना का रुख अभी साफ नहीं है। इस मुद्दे पर उद्धव ठाकरे की अगुवाई में शिवसेना की अहम बैठक हुई।

​10.35 am: पीएम नरेंद्र मोदी लोकसभा पहुंच चुके हैं। उनसे ठीक पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह संसद भवन परिसर में दस्तक दी थी।

10.30 am: लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी के लोग बहस के दौरान उकसाने की कोशिश करते हैं। वो लोग नहीं चाहते हैं कि सदन के अंदर किसी भी मुद्दे पर बहस हो। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि समय आंवटन के मुद्दे पर लोकसभा की स्पीकर ने निष्पक्षता नहीं बरती।

10.25 am: कांग्रेस सांसद ने रंजीता रंजन ने कहा कि कौन कहता है कि देश में भूकंप नहीं है। हर मुद्दों पर सरकार नाकाम है। इस सरकार के राज में महिलाएं सुरक्षित नहीं है क्या ये भूकंप नहीं है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार हर मोर्चे पर नाकाम है।

 

10.20 am: संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि एनडीए के पास पर्याप्त संख्या है। सरकार को किसी तरह का खतरा नहीं है। मुद्दाहीन विपक्ष सिर्फ लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस तरह के प्रयोग कर रही है।

10.00 am: इस बीच ये जानकारी सामने आ रही है कि एनडीए का समर्थन देने के मामले में एआईएडीएमके में मतभेद है। कुछ सांसद सरकार को समर्थन दिए जाने के पक्ष में हैं तो कुछ लोग विरोध में हैं। एआईएडीएमके 37 सांसदों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

Back to top button
E-Paper