राम विलास पासवान ही नहीं इन 5 बिहारी नेताओं ने भी की दूसरे धर्म में शादी, मिसाल बनीं जोडि़यां

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए जोर आजमाइश जारी है । सभी राजनीतिक दलों के दिग्‍गज मैदान में हैं, जनसभाएं, चुनावी रैलियों के साथ जुबानी हमलों का दौर जारी है । देश के दूसरे राज्‍यों से इतर बिहार की राजनीति में जाति औऱ धर्म भी वोटिंग का एक बड़ा फैक्टर माने जाते हैं । बात बिहार के नेताओं की करें तो यहां कई ऐसे नेता भी रहे हैं जिन्होंने पर्सनल लाइफ में जाति-धर्म की परवाह नहीं की, प्रेम विवाह के लिए कदम बढ़ाया और समाज को बदलाव का एक रास्ता दिखाया ।

शाहनवाज हुसैन ने की हिंदू धर्म में शादी
बीजेपी के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन ने हिंदू धर्म की रेनू से शादी की  है। दोनों ने 1994 में शादी रचाई थी । हिंदू – मुसलमान के बीच शादी उस समय एक बड़ा मुद्दा थी, बावजूद इसके शाहनवाज और रेणु ये कदम उठाने से नहीं हिचकिचाए ।

शयाम रजक और अल्‍का बने समाज के लिए मिसाल
राष्ट्रीय जनता दल के नेता श्याम रजक ने जाति के बंधन से निकलकर शादी की है, उन्होंने पेशे से पत्रकार अल्का से प्रेम विवाह किया । पिछड़ी जाती से आने वाले श्याम रजक की पत्‍नी सवर्ण जाति से हैं ।

सुशील मोदी
बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी समाज में जाति धर्म की की खाई बोने वालों के खिलाफ मिसाल हैं, उन्‍होंने इसाई धर्म की जेसिस जॉर्ज संग प्रेम विवाह किया है । दोनों एक रेल सफर के दौरान मिले थे ।

पप्‍पू यादव –रंजीता रंजन
पूर्व सांसद पप्पू यादव ने रंजीता रंजन से प्रेम विवाह किया है । रंजीता सिख धर्म की हैं तो वहीं पप्पू यादव हिंदू धर्म से । दोनों ने लव मैरिज की, औऱ ये प्रेम कहानी फिल्‍मी स्‍टोरी से कम नहीं ।

राम विलास पासवान
लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक, दिवंत नेता रामविलास पासवान ने पंजाबी परिवार से आने वालीं रीना शर्मा से दूसरी शादी की थी। उनकी पहली पत्नी का नाम राजकुमारी देवी है। रीना सवर्ण परिवार से हैं, जबकि पासवान दलित ।

राजीव प्रताप रूडी
बिहार बीजेपी के एक बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे राजीव प्रताप रूडी ने हिमाचल प्रदेश की रहने वालीं नीलम से लव मैरिज की है । नीलम पेशे से एयरहोस्टेस थीं । जिस यम रूडी नागरिक उड्डयन मंत्री बने तो नीलम ने नौकरी छोड़ दी थी।

Back to top button
E-Paper