NRI के खाते से अवैध तरीके से पैसे निकालने वाले रैकेट का भंडाफोड़, HDFC बैंक के 3 कर्मचारी समेत 12 लोग गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर क्राइम यूनिट ने मंगलवार को एचडीएफसी बैंक में एक बड़े धोखाधड़ी का खुलासा किया है। पुलिस ने ऐसे गिरोह का खुलासा किया जो एनआरआई के हाई वैल्यू बैंक खाते से अवैध तरीके से इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसे निकालने का प्रयास कर रहे थे। इस काम में बैंक के कर्मचारी भी उनकी मदद कर रहे थे। पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एचडीएफसी बैंक के 3 कर्मचारियों सहित 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हैरानी की बात ये है कि नगदी निकालने के लिए गैंग ने खाते की चेक बुक भी हासिल कर ली थी।

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने मंगलवार को इसका खुलासा किया। समाचार एजेंसी  के मुताबिक उन्होंने कहा, “बहुत अधिक मूल्य के एनआरआई खाते से अनधिकृत निकासी करने के प्रयासों में शामिल होने के आरोप 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें एचडीएफसी बैंक के 3 कर्मचारी भी शामिल हैं। ये लोग एनआरआई खाते से अवैध रूप से रकम निकालने के लिए 66 प्रयास किए थे।”

डीसीपी ने आगे बताया, “आरोपियों ने फर्जी तरीके से चेक बुक हासिल की थी, जिसे बरामद कर लिया गया है। इन जालसाजों ने खाताधारक के यूएस स्थित फोन नंबर के समान मोबाइल फोन नंबर भी हासिल कर लिया था।”

वहीं, एचडीएफसी बैंक ने एक बयान जारी कर बताया कि, “हमारे सिस्टम को कुछ खातों में लेन-देन करने के अनधिकृत और संदिग्ध प्रयासों का पता चला है। सिस्टम अलर्ट के आधार पर, हमने आगे और आवश्यक जांच के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मामले की सूचना दी और प्राथमिकी दर्ज करवाया है।”

बैंक ने अपने बयान में आगे कहा, “पुलिस ने प्राथमिकी के आधार पर बैंक कर्मियों सहित संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। हमने जांच के नतीजे आने तक बैंक स्टाफ को सस्पेंड कर दिया है। बैंक जांच में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को पूरा समर्थन दे रहा है।”

 

Back to top button
E-Paper