डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन गेमिंग के बड़े खिलाडी

इस डिजिटल दुनिया में कई लोग अपनी किस्मत को आजमाना पसंद करते हैं! फिर चाहे वह ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम हो, सट्टेबाजी हो या फिर कैसीनो जैसी गेम खेलना हो। वैसे, ऑनलाइन लॉटरी खेल भारत में अत्यधिक लोकप्रिय तथा आम जुए का ही एक रूप है। इस तरह की लॉटरी आपको एक रात में  जीरो से हीरो बनाने की एक मैजिकल  क्षमता रखती है। 

आजकल के वक़्त में  यानि की डिजिटल दुनिआ में ऑनलाइन गेमिंग के कई बड़े बड़े खिलाडी हैं।  इसे हम कई  पहलुओं से समझ सकते हैं जैसे की देश, स्टेट्स या फिर कंपनियों के माध्यम से। पर  अगर आप भी एक बेहतरीन खिलाड़ी बना चाहते हैं तो आपको एक विश्वास प्रद प्लेटफार्म की सहायता होगी आखिर यह पैसों का मामला है।  उदाहरण के लिए अगर हम  शेयर मार्केट में भी अपना पैसा लगाते हैं तो शेयर मार्केट तथा कंपनी के बारे में अच्छे से जान लेते हैं और इसके लिए किसी भरोसेमंद शेयर मार्केट न्यूज़ चैनल पर  करते है। इसी प्रकार भारत में ऑनलाइन लॉटरी प्रोसेस से संबंधित सभी चीजों को जानने के लिए आपको बेस्ट लॉटरी साइट से वह सारी जानकारी लेनी होगी जो की लॉटरी क्षेत्र में जीतने के लिए बेहद जरुरी है।  

दोस्तों यहाँ पर मैंने ऑनलाइन लॉटरी से सम्बंधित एक गाइड शेयर की है जो आपको डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन गेमिंग के बड़े खिलाडी के रूप में उभरने में काफी मददगार साबित होगा।  तो चलिए शुरू करते हैं :

लॉटरी टिकट ऑनलाइन खरीदने की प्रोसेस :

डिजिटल दुनिया में कई लॉटरी वेबसाइट उपलब्ध हैं। इसलिए, सभी वेबसाइटों में सबसे अच्छे का चयन करना काफी मुश्किल भी हो जाता है और इसके लिए ही हमने यह पोस्ट आपके लिए लिखा है। लॉटरी खेलने वालों को सबसे पहले यानी की अपने अकाउंट पर लॉग इन करने से भी पहले वेबसाइट की सही रूप से की जांच करनी चाहिए और साथ ही अपनी निजी जानकारियों को भी साझा करना चाहिये।

इस पोस्ट पर मैंने सूचीबद्ध लॉटरी साइटों का गहन रूप से विश्लेषण तथा स्व-परीक्षण भी किया है। आप यहाँ पर इनकी समीक्षा भी देख सकेंगे, इसलिए, यहाँ दी गयी अनुशंसित लॉटरी साइटों में से किसी का भी चयन आप कर सकते हैं  तथा अपनी पसंद के लॉटरी गेम खेलने की सुविधा प्रदान करती हैं। 

कई साइटें लॉटरी की आपको “आर एन जी” (“रैंडम नंबर जनरेशन”) तकनीक या फिर मैन्युअल ढंग से लॉटरी की टिकटों पर अपने पसंदीदा नंबर को चयन करने की अनुमति देती हैं।

ऑनलाइन लॉटरी की टिकट खरीदने के कुछ जरूरी चरणों पर एक नज़र डालते हैं “

  1. चरण 1 : अपने चयनित लॉटरी साइट पर पंजीकरण करें 
  2. चरण 2 : ऑड्स को चेक करें और वहां अपना पसंदीदा लॉटरी गेम का चयन करें।
  3. चरण 3 : पैसों को जमा करने के लिए भी एक भरोसेमंद भुगतान विधि का चयन करना होगा।
  4. चरण 4 : अपने जरूरी क्रेडेंशियल को दर्ज करना होगा (यदि मास्टर/ वीजा कार्ड चुनते हैं या फिर ई-वॉलेट)
  5. चरण 5 : अंत में पुष्टि करने तथा भुगतान करने के लिए क्लिक करें।

महत्वपूर्ण नोट :

  • लेनदेन हो जाने के बाद, अकाउंट होल्डर को एसएमएस या फिर ईमेल के जरिये से सूचित किया जाता है।
  • आपका द्वारा खरीदा गया लॉटरी टिकट आपके अकाउंट यानि की ऑनलाइन लॉटरी साइट खाते में उपस्थित होगा। इस तरह से आपके लिए सही आंकड़ों को जानना और संख्याओं का मिलान करना काफी आसान हो जाता है।

ऑनलाइन लॉटरी की टिकट को खरीदने के लिए जरुरी बुनियादी आवश्यकताएं :

  • स्मार्टफोन :
  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिससे की लॉटरी साईट मोबाइल ऐप का आप इस्तेमाल आप फ़ोन पर  ही।  
  • लॉटरी वेबसाइट :
  • सही ऑनलाइन लॉटरी टिकट को खरीदने के लिए आप किसी भी उचित और अनुशंसित लॉटरी साइट का ही चुनाव करें।  
  • लॉटरी गेम :
  • पॉवरबॉल, मेगा, या सुपर एनालोट्टो जैसे अपने नामी और पसंदीदा लॉटरी खेलों में से किसी का भी चुनाव आप कर सकते हैं।
  • उचित भुगतान विकल्प :
  • किसी भी भारतीय भुगतान विधियों में से कोई भी चुनें (जैसे की : पेटीएम, पेपैल) या बैंक हस्तांतरण।
  • स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन :
  • पहले से ही सुनिश्चित कर लें कि आपके पास लॉटरी के टिकट खरीदने के लिए एक स्टेबल वाईफाई / 4जी / 3जी कनेक्शन मौजूद रहे।

लॉटरी टिकट खरीदते समय ध्यान में रखने वाली कुछ जरूरी बातें :

किसी भी ऐरे गैरे लॉटरी साइट का चयन बिलकुल भी ना करें। जो सबसे बेहतर वेबसाइट होने का दावा करे  सिर्फ उसका ही चुनाव करें। जितने भी धांधली वाली ऑनलाइन लॉटरी साइट मौजूद हैं उनका बहिष्कार करें।  

एक नज़र यहाँ भी डालें कि किसी वास्तविक कार्रवाई करने से पहले आपको क्या जानना बेहद जरूरी है :

लाइसेंस प्राप्त करना और वैधता :

  • रेटिंग तथा समीक्षाएं।
  • अंतरराष्ट्रीय जैकपॉट का चयन तथा लॉटरी खेल
  • जाँच करें।
  • निकासी तथा जमा के विकल्प
  • बोनस ऑफर तथा प्रचार
  • 24/7 ग्राहक को सहयोग
  • इस चीज का पूरी तरह से जांच करें कि क्या जीतने वाली कहानियां असली है भी या नहीं?

किस प्रकार से ऑनलाइन लॉटरी वेबसाइट के कानूनी भाग का विश्लेषण करें?

1867 के अनुसार पुराने भारतीय सार्वजनिक गेमिंग अधिनियम : कैसीनो के खेल, भारत सरकार सट्टेबाजी तथा लॉटरी जैसी किसी भी प्रकार की लॉटरी की गतिविधियों को अनुमति नहीं देती है। साधारण शब्दों में कहें तो, भारत में लॉटरी को वैधता प्राप्त नहीं है। लेकिन किसी भी सख्त कानूनी व्यवस्था में हमेशा ही कोई न कोई कमी होती है।

यहाँ का सदियों पुराना कानून किसी भी ऑनलाइन लॉटरी के बारे में किसी भी तरह का उल्लेख नहीं करता है। तो इसका मतलब न तो यह कानूनी है और ना ही इसे अवैध माना जा सकता है। इसलिए, देश में कई अंतरराष्ट्रीय लॉटरी साइटें अपनी सेवाएं सफलतापूर्वक प्रदान कर रही हैं। तथा लॉटरी खिलाड़ियों  में से किसी के भी खिलाफ कोई भी कानूनी उत्पीड़न का कोई रिकॉर्ड नहीं है। इस बात को ध्यान में रखने के लिए, नई दिल्ली, नागालैंड जैसे कई राज्यों ने स्थानीय ऑनलाइन लॉटरी साइटों द्वारा चलाई जा रही ऑनलाइन लॉटरी पर प्रतिबंध लगाया गया है।

निष्कर्ष :

दोस्तों, मैं आशा करता हूँ कि आज के पोस्ट की कंटेंट आपको काफी पसंद आया होगा। आज के इस बेहतरीन पोस्ट के जरिये मैंने आपको भारत में ऑनलाइन लॉटरी प्रोसेस से संबंधित सभी चीजों से जुड़ीं जानकारियों  से साझा करवाने की पूरी तरह से कोशिश की है। जिससे की यह डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन गेमिंग के बड़े खिलाडी के रूप में उभरने में काफी मददगार साबित होगा दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरीके का कोई भी शंशा हो और कोई सवाल पूछना हो तो आप यहाँ मुझसे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ लें, मैं जल्द से जल्द आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश करूँगा।

Back to top button