यात्रीगण ध्यान रखे, बिना इन चीजो के नहीं होगी स्टेशन पर एंट्री

नई दिल्ली। लॉकडाउन ( Lockdown ) के तीसरे चरण के बीच रेल मंत्रालय ( Rain Ministry ) ने 12 मई यानि कि मंगलवार से ट्रेनों के संचालन की घोषणा कर दी है। हालांकि अभी ये सेवा सीमित रहेगी। कल से देश के 15 शहरों में 30 ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इस बीच ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए गृह मंत्रालय ( Ministry of Home Affairs ) ने नई गाइडलाइन ( Guideline ) जारी की है। कल से ट्रेन में सफल करने वाले हर व्यक्ति को इस गाइडलाइन को फॉलो करना होगा।

कंफर्म टिकट वालों को ही मिलेगी सफर करने की अनुमति- MHA

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को रेल यात्रियों के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया ( SOP ) जारी की। इसमें सबसे खास और मुख्य बात जो है वो ये कि सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही रेल में सफर करने दिया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन में सफर करने वाला व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं होना चाहिए।

राज्य सरकारों को फॉलो करनी है ये गाइडलाइन

गृह मंत्रालय की ओर से जारी Standard Operating Protocol में कहा गया है कि सभी यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करते समय और यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। साथ ही रेल मंत्रालय ने ये साफ कर दिया है कि इस आदेश को सभी राज्य सरकारें सख्ती से लागू करेंगी और इसका पालन भी करवाएंगी।

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन:-

– स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और गृह मंत्रालय (MHA) के परामर्श से रेल मंत्रालय (MoR) द्वारा ट्रेनों के आवागमन की अनुमति एक क्रमबद्ध तरीके से दी जाएगी।

– स्टेशन पर केवल कंफर्म टिकट वाले यात्री और यात्रियों को लेकर जाने वालों को ही परमिशन ही दी जाएगी। इसमें वो वाहन भी शामिल होंगे, जो यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक छोड़ेंगे।

– रेल मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाए और केवल जो लोग असमायिक हैं उन्हें ट्रेन में प्रवेश करने या सवार होने की अनुमति होगी।

– रेलवे स्टेशनों और ट्रेन के डिब्बों में सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा यात्रा के दौरान फेस मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य होगा। यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी रखना होगा।

आपको बता दें कि 25 मार्च (जब लॉकडाउन शुरू हुआ) के बाद पहली बार विभिन्न जगहों के लिए कुल 15 ट्रेनें मंगलवार(12 मई) को नई दिल्ली से रवाना होंगी, जिसके लिए सोमवार(11 मई) शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू हो चुकी है।

Back to top button
E-Paper