पेट्रोल ने तोड़ा अब तक का बड़ा रिकॉर्ड, डीजल भी पहुंचा 78 रुपए के पार

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 81.63 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई हैं। जबकि डीजल की कीमतों में 24 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में डीजल की कीमत 73.54 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। वहीं मुंबई में पेट्रोली कीमत 34 पैसे बढ़कर 89.01 रुपए प्रति लीटर हो गई है। जबकि डीजल की कीमत 25 पैसे बढ़कर 78.07 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 28 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 22 पैसे प्रति लीटर बढ़ी थी। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 81.28 रुपए और डीजल 73.30 रुपए प्रति लीटर हो गया था जबकि मंबई में पेट्रोल 88.67 रुपए और डीजल 77.82 रुपए प्रति लीटर हो गया था। पेट्रोल और डीजल के दाम अब देश के चारों महानगरों में नई ऊंचाइयों को छू लिया है।

बीते एक महीने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। इसका कारण कच्चे तेल की कीमतों का बढ़ना और भारतीय मुद्रा रुपए में डॉलर के मुकाबले गिरावट आना है। डॉलर की तुलना में रुपया के गिरने से तेल का आयात महंगा होता है, जो डॉलर में किया जाता है। कच्चे तेल की कीमत फिलहाल 79 डॉलर प्रति बैरल (1 बैरल में 159 लीटर) है।

हालांकि अनुकूल आर्थिक आंकड़ों तथा रुपए में गिरावट रोकने के लिए सरकार के नीतिगत हस्तक्षेप की उम्मीद से शुक्रवार को रुपया 34 पैसे और मजबूत होकर पिछले एक सप्ताह के उच्च स्तर 71.84 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। लगातार दूसरे सत्र में तेजी दर्शाता रुपया आरंभिक कारोबार के दौरान 71.53 रुपए के दिन के उच्चतम स्तर को छू गया था। दो दिन में रुपया 85 पैसे मजबूत हुआ है।

Back to top button
E-Paper