PM Kisan सम्मान निधि स्कीम की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम, यहाँ लीजिये पूरी जानकारी

PM Kisan latest news: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच सरकार देश के किसान की लगतारा मदद कर रही है. पिछले साल भी करोड़ों किसानों के लिए कई फायदे वाली योजनाएं शुरू की गई थीं. इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) पहले से काफी पॉपुलर है. इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपए जमा करती है. 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों में किसानों के खाते में पैसे डाले जाते हैं. इस साल भी PM Kisan योजना की किस्त का पैसा आने वाला है.

pmkisan.gov.in पर चेक करें अपना नाम

योजना का फायदा सिर्फ उन किसानों को मिलता है, जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया हुआ है. अगर आपने भी आवेदन किया था तो लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. अब ऑनलाइन भी आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 की नई सूची pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक ये चेक नहीं किया है कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं तो अब आप इसको आसानी से चेक कर सकते हैं.

ऑनलाइन अपलोड करें डॉक्यूमेंट्स

अगर किसी वजह से आप अभी तक अपने डॉक्यूमेंट्स जमा नहीं कर पाए हैं और आपका आवेदन अटका है तो डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है. साथ ही अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो वेबसाइट की मदद से अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं. किसानों को सबसे पहले pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिये गए ”फार्मर कार्नर” वाले टैब में क्लिक करना होगा. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है.

‘फार्मर कार्नर’ पर सुधार सकते हैं गलती

अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी. इसके बाद आप अपनी गलती में सुधार भी कर सकते हैं. जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. इसमें सभी लाभार्थियों की पूरी लिस्ट अपलोड की गई है. आवेदन की स्थिति क्या है. किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिए भी मालूम कर सकते हैं.

ऐप करें डाउनलोड

इसके अलावा अगर आप खुद को इस योजना से अपडेट रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप आपको इस लिंक pmkisan.gov.in पर क्लिक करना होगा. इसके अलावा आप इसे गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

चेक करें अपना नाम

आपको सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. इसके बाद में यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम

केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है. कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते राजस्व विभाग के पटवारी/अधिकारी गांवों और तहसीलों का दौरा नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए सरकार ने ऑनलाइन नाम जोड़ने की प्रक्रिया को आसान किया है.

Back to top button
E-Paper