SAIFEE: मस्जिद में मुसलमानो से PM मोदी के की “मन की बात”, जानें कौन हैं बोहरा

पीएम मोदी इंदौर में दाऊदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम में : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को इंदौर के सैफी मस्जिद का दौरा किया और यहां शीर्ष शिया गुरुओं से बातचीत की। दाऊरी बोहरा सुमदाय की ओर से आयोजित धार्मिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह समाज देश की एकता के लिए काम करता आया है। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ मौजूद हैं। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाला है, ऐसे में पीएम मोदी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पीएम मोदी के इस दौरे को ‘सबका साथ, सबका विकास’ के उनके नारे से जोड़कर देखा जा रहा है।

पीएम मोदी इंदौर में दाऊदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम में

  1. -भारत के प्रति सद्भावना बनाने में आप लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। देश के नवनिर्माण के लिए हम मिलकर आगे बढ़ते रहेंगे। इसी विश्वास के साथ मैं अपनी बात समाप्त करता हूं।
  2. -सरकार ने पिछले चार वर्षों में ईमानदार व्यापारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसका फायदा बोहरा समुदाय उठा रहा है। इससे दुनिया भर के निवेशकों का विश्वास भारत में बढ़ा है। आज रिकॉर्ड स्तर पर निवेश हो रहा है। यही कारण है कि पिछली तिमाही में देश ने आठ फीसदी से ज्यादा की विकास दर हासिल की है। अब देश की नजर दहाई के विकास दर पर है।

  1. -दाऊदी बोहरा समुदाय काफी समृद्ध, संभ्रांत और पढ़ा-लिखा समुदाय है। यह समुदाय दुनिया में जहां-जहां बसा, इस समुदाय ने अपनी अलग पहचान बनाई है। दुनिया में आप लोगों ने अपने आचरण से दुनिया के लोगों को आकर्षित किया है।
  2. आपका यही अपनापन मुझे यहां खींच लाया है। गुजरात में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां बोहरा समुदाय के लोग आपको न मिलें। गुजरात को खड़ा करने में बोहरा समुदाय ने मदद की है। पोषण और स्वास्थ्य को लेकर बोहरा समुदाय हमेशा जागरूक रहा है। इस समाज की कोशिश रहती है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए। यह समाज देश भर में अस्पताल चला रहा है।

बोहरा समाज दुनिया भर को भारत की ताकत से परिचित करा रहा है। यह समाज भारत की एकता के लिए काम करता है। बोहरा समाज के साथ मेरा रिश्ता भी बहुत पुराना है। मैं इस समाज के साथ अपनापन महसूस करता हूं। मेरा सौभाग्य है कि आपका परिवार का श्रेय मुझ पर हमेशा और अपरंपार रहा है।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हुसैन अमन और ईमान के लिए शहीद हो गए। उन्होंने अहंकार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की। आज की दुनिया के लिए उनका बलिदान अहम है। इन परंपराओं को मुखरता से प्रसारित करने की आवश्यकता है।

यह पहली बार है जब बोहरा समाज के कायक्रम में कोई प्रधानमंत्री शामिल हो रहा है। मुखय्मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बोहरा समाज की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘ऐसा अपने मुल्क से मोहब्बत करने वाला, दूसरों की मदद करने वाला और अनुशासित अगर कोई समाज है तो वो बोहरा समाज है।’

दाऊदी बोहरा समुदाय की ओर से इस कार्यक्रम का अयोजन पैगम्‍बर मुहम्‍मद के नाती इमाम हुसैन की शहादत की याद में किया गया है। प्रधानमंत्री भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

Back to top button
E-Paper