लॉकडाउन 5.0 की हो रही तैयारी? अमित शाह ने की मुख्यमंत्रियों से बात, मांगे सुझाव

नई दिल्ली
इन दिनों भारत में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है, जो 31 मई को समाप्त होने वाला है। इसी बीच इसे लेकर भी बातें शुरू हो गई हैं कि लॉकडाउन का पांचवा चरण भी हो सकता है। बातें तो यहां तक हो रही हैं कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये तक कहा गया कि 31 मई को पीएम मोदी मन की बात में लॉकडाउन 5.0 की घोषणा कर सकते हैं, लेकिन गृह मंत्रालय ने इसे नकार दिया। अभी गृह मंत्रालय की तरफ से मन की बात में लॉकडाउन 5.0 की घोषणा की खबरों को गलत बताए जाने को एक ही दिन बीता है और लॉकडाउन 5.0 को लेकर सुगबुगाहट तेज होती दिख रही है।

अब खबर ये आ रही है कि गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन पर देश के तमाम मुख्यमंत्रियों से बात की है। यानी वह राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर के ये जानना चाहते हैं कि राज्य क्या चाहते हैं। साथ ही वह ये भी तय करना चाहते हैं कि अगर लॉकडाउन 5.0 लागू होगा तो उसके लिए गाइडलाइन्स क्या होनी चाहिए। वैसे भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं और ऐसे में उम्मीद यही जताई जा रही है कि लॉकडाउन और आगे बढ़ेगा। हालांकि, छूट बहुत अधिक हो सकती हैं, जैसी इस समय हैं।

मन की बात में नहीं होगी लॉकडाउन 5.0 की घोषणा
कुछ मीडिया संस्थानों की तरफ से लॉकडाउन के पांचवें दौर को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे थे। इस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि इस तरह के दावों में कोई दम नहीं है। गृह मंत्रालय ने अपने स्पष्टीकरण में साफ कहा था कि लॉकडाउन 5.0 की खबरें बिल्कुल बेबुनियाद हैं। ध्यान रहे कि लॉकडाउन की रूपरेखा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) तय करता है।

कोरोना: देश दुनिया का हाल
भारत में अब तक कोरोना वायरस के मामले 1.65 लाख से भी अधिक लोगों में फैल चुके हैं, जबकि करीब 4700 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी खबर ये है कि अब तक 70 हजार से भी अधिक लोग सही हो चुके हैं। अगर दुनिया भर में कोरोना वायरस की बात करें तो करीब 58 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 3.60 लाख लोगों की मौत हो चुकी हैं। हालांकि, अच्छी बात ये है कि करीब 25 लाख लोग सही हो चुके हैं।

Back to top button
E-Paper