क्या आप भी कील मुहांसों की समस्याओ से है परेशान, तो आज ही घर बैठे करे ये अचूक उपाय

आजकल के समय में वातावरण का प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि इसका सीधा प्रभाव हमारे शरीर पर देखने को मिल रहा है आजकल ज्यादातर सभी लोगों की सबसे बड़ी समस्या कील मुहांसों की है दूषित वातावरण की वजह से हमारे चेहरे पर कील मुहांसों की समस्या सबसे बड़ा मुख्य कारण है इनकी वजह से व्यक्ति का चेहरा काफी खराब दिखने लगता है चेहरे पर धब्बे भी पड़ जाते हैं जिसको दूर करने के लिए व्यक्ति मार्केट में उपलब्ध बहुत सी क्रीम का प्रयोग करता है परंतु यह क्रीमे हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती हैं क्योंकि इसमें बहुत से केमिकल मिले हुए होते हैं आयुर्वेद में कील मुंहासे होना किशोरावस्था में हार्मोन के असंतुलन का कारण माना गया है परंतु वातावरण दोष या शरीर में अशुद्ध रक्त की उपस्थिति की वजह से भी मुहासे होते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कील मुहांसों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

आइए जानते हैं कील मुहांसों को हटाने का आसान और असरदार उपाय दालचीनी

अगर आप अपने कील मुहांसों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो दालचीनी का इस्तेमाल बहुत ही असरकारक उपाय हैं इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लीजिए रात को सोने से पहले इस मिश्रण को मुहासे पर लगा लीजिए और सुबह गुनगुने पानी से धो लीजिए ऐसा आपको 2 सप्ताह तक करना होगा यदि आप इस उपाय को अपनाते हैं तो इससे आपके मुहासे साफ हो जाएंगे।

कपूर

अगर आपको अपने कील मुहांसों से मुक्ति प्राप्त करनी है और उससे पड़े हुए दाग धब्बों को मिटाना है तो कपूर को नारियल तेल के साथ मिलाकर मुंहासे के निशान पर दिन में दो बार लगाएं और लगभग 10 मिनट पश्चात इसको धो ले इसको कील मुहासों का रामबाण इलाज माना गया है इससे 2 दिन में ही मुंहासे समाप्त हो जाएंगे और दाग धब्बे भी दूर होंगे।

पुदीना

यदि आपका चेहरा दाग धब्बे और मुहांसों की वजह से खराब हो गया है तो आप इसके लिए रोजाना पुदीने का पेस्ट अपने चेहरे पर लगा सकते हैं यह आपको 1 महीने तक करना है इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और आपका चेहरा सुंदर दिखने लगेगा।

बेसन

आप अपने दाग धब्बे और मुंहासों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए बेसन का भी प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप बेसन को छाछ में मिलाकर इसका लेप बना लीजिए और इसको अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपको मुहांसों से छुटकारा प्राप्त होगा और दाग धब्बे भी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

करेला

करेला घरेलू उपाय में सबसे अचूक उपाय माना गया है आप इसके लिए करेले का जूस सुबह के समय खाली पेट पियें और इसकी सब्जी खाएं और आप इसको पीसकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे पर मुंहासे समाप्त होंगे और आने वाले समय में मुहांसों की समस्या भी नहीं होगी।

Back to top button
E-Paper