कच्ची लाईन का सार्वजनिक शौचालय मात्र शो पीस के रूप मे विद्यमान 

क़ुतुब अंसारी / राजीव

रूपईडीहा ( बहराइच) विकास खण्ड नबाबगंज के ग्राम सभा केवलपुर के रूपईडीहा बाजार के कच्ची लाईन स्थिति तीन वर्ष पूर्व निर्मित सार्वजनिक शौचालय मात्र शो पीस के रूप मे विद्यमान है । बताते चले कि इस कस्बा मे प्रति दिन हजारो की संख्या मे पर्यटक आवश्यक वस्तुओ की खरीददारी करने के लिए आते है उनके साथ महिलाए एवं बच्चे भी होते है अगर उन्हे शौच जाने की आवश्यकता हुआ तो उन्हे रेलवे ग्राउण्ड मे जाने के लिए मजबूर है
जबकि कस्बा मे तीन शौचालय सरकार द्वारा बनाए गए है एक शौचालय निकट कस्टम कार्यालय,दूसरा कस्बा से एक किलो मीटर दूर अतिरिक्त प्रा0 स्वास्थ्य केन्द्र के पास तथा कस्बा के बीचो बीच कच्ची लाईन के पूरब मे लगभग दस लाख रूपये की लागत से बनाया गया है जो अपने स्थापना काल से ही जनता के लिए नही खोला गया बताते चले कि यह ग्राम सभा केवलपुर को समग्र गाव के रूप मे चयनित किया गया है ।
इसके बावजूद भी इस क्षेत्र का  विकास नही किया गया है । क्षेत्र की नाली,खड़जा तथा सड़को पर गंदगी का अम्बार विद्यमान रहता है इस कस्बा के लिए दो सफाई कर्मी है जो ग्राम प्रधान के चहेतो के घर के पास की मात्र सफाई कर अपने कार्य की इति श्री कर देते है । इस सम्बंध मे स्वच्छता अभियान एवं विकास समिति के अध्यक्ष रमेश कुमार अमलानी का कहना है कि कच्ची लाईन स्थिति सार्वजनिक शौचालय का मार्ग मे गंदगी होने के कारण शौचालय निपरियोज्य था जिसको सुचारू रूप से चालू कराने के लिए जिलाधिकारी तथा जिला पंचायत राज्य अधिकारी बहराइच को पत्राचार किया जा चुका है । इस सम्बंध मे ग्राम सभा प्रतिनिधि मो0 जुबेर फारूकी का कहना है कि सार्वजनिक शौचालय का अधूरा कार्य पूरा कर लिया जायेगा । इसके बाद जनता के लिए चालू कर दिया जायेगा ।
Back to top button
E-Paper