राजधानी दिल्ली समेत पंजाब,हरियाणा और राजस्थान में अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट : आईएमडी

नई दिल्ली । भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। विभाग ने कहा कि अगले 2-3 दिनों में इन राज्यों का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

आईएमडी ने सोमवार को प्रेस विज्ञाप्ति जारी कर बताया कि गर्मी के मौसम में यह पहली बार है जब हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने बताया कि लू के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। भारत में इस साल का सबसे अधिक तापमान – 47.6 राजस्थान के चूरू में पिछले 2 दिनों में दर्ज किया गया है।

आईएमडी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले कुछ दिन तापमान बहुत ज्यादा रहने वाला है। पश्चिमोत्तर भारत में लू (हीटवेव) चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। 28 मई की रात से वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस का असर दिखेगा। इसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है और पारा 38-39 डिग्री तक पहुंच सकता है।

आईएमडी के मुताबिक, मानसून के जून के पहले सप्ताह में केरल तट पर आने की उम्मीद है। दक्षिण पश्चिम मानसून के 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचने की उम्मीद है। 15 जून से 20 जून के बीच इसके मुंबई पहुंचने की संभावना है।

Back to top button
E-Paper