RRB Group-D : यहाँ मिलेंगे सारे सवालों के जबाब, दिए गए इस लिंक पर करें चेक

नई दिल्ली : रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी (RRB Group D) के पदों पर भर्ती परीक्षा की तिथि के बाद अब परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल की जानकारी भी वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। मालूम हो कि पिछले दिनों रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा तिथि की घोषणा की थी।

जारी हुई नोटिफिकेशन के मुताबिक, ग्रुप डी (Group D) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से शुरू होगी। वहीं आज यानी 9 सितंबर को आरआरबी ने परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल भी जारी कर दी है। जिन कैंडिडेट्स ने इन पदों पर अप्लाई किया था, वह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही ग्रुप डी का एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card) परीक्षा से 4 दिन पहले यानी 13 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा। ग्रुप डी के पदों पर पहली बार कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) आयोजित की जा रही है। ऐसे में रेलवे उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट की सुविधा देगा।

RRB group D :  Exam Centre, Shift Details : ऐसे करें चेक 

  1. कैंडिडेट्स को सबसे पहले अपने रीजन की RRB वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर आपको होमपेज पर Click here to know the Exam city and date intimation for candidates (Level-1 posts) of CEN 02/2018 दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. यहां Login Link for Exam City and Date intimation and SC/ST Travel pass की लिंक पर क्लिक करें।
  4. यहां नया पेज खुलते ही लॉग इन करना होगा। इसके बाद आप आसानी से परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी को चेक कर पाएंगे।

गौरतलब है कि कैंडिडेट्स काफी लंबे समय से (RRB Group D Exam) एडमिट कार्ड का इन्तजार कर रहे हैं। यह भर्ती परीक्षा (RRB Group D Exam) लेवल 1 (ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समेन आदि) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर होगी।

RRB recruitment 2018

रेलवे भर्ती परीक्षा में पूछे गए ये प्रश्न

RRB recruitment 2018:  अगस्त माह में असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन पदों पर परीक्षा आयोजित हुई। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी) देने के बाद परीक्षार्थियों ने बताया कि जीके करेंट अफेयर से कम प्रश्न पूछे गए। ज्यादातर सवाल मैथ्स रीजनिंग से थे। राजस्थान के झुंझूनु से आए अतुल ने बताया कि एक सवाल यह पूछा गया था कि दिसंबर 2017 में किस फिल्म अभिनेता की मृत्यु हुई थी।

इसके अलावा यह भी पूछा गया था कि 2017 आईसीसी महिला चैंपियशिप फाइनल में भारत की भिड़ंत किसके साथ हुई थी। अतुल ने बताया कि इसका प्रश्न का उत्तर इंग्लैंड था।

एक अन्य परीक्षार्थी ने बताया कि यह भी पूछा गया था कि काचीगुड़ा स्थान कहां पर है?

अन्य प्रश्न 
– अगर मक्खन बनता है दूध से तो तेल किससे बना। विकल्प में थे- साबुन, बीज, आटा चक्की या अनाज।
– प्रकाश की तीव्रता का मात्रक क्या है?

इस लिंक पर करें चेक

rrb group d exam log in and exam details

rrb group d cbt exam 2018 schedule, rrb group d admit card 2018:  रेलवे ने ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 2018 उम्मीदवारों को उनके परीक्षा उनके परीक्षा केंद्र, सीबीटी परीक्षा की तारीख आदि के लिए लॉगइन लिंक जारी कर दिया है। रेलवे ग्रुप डी के 63000 पदों पर होने वाली कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) परीक्षा के इंतजार में बैठे करीब एक करोड़ 90 लाख उम्मीदवार अब अपने एग्जाम सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आरआरबी की संबंधित जोन की वेबसाइट पर जाकर कैंडीडेट्स  Initmation of Exam City, Date & Shift लिंक पर लॉग इन करने के बाद आपने परीक्षा केंद्र आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे ने आज 09-09-2018) दोपहर 14:00 बजे करीब-करीब सभी के जोन के उम्मीदवारों को पता चल जाएगा कि उनका परीक्षा केंद्र किस शहर में है और किस डेट में उनका सीबीटी होगा। रेलवे ने आज करीब एक बजे जानकारी दी कि उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र व परीक्षा की तारीख बारे में आरआरबी संबंधित वेबसाइट पर जानकारी पाने के लिए आज (09-09-2018) दोपहर 2 बजे से 14-12-2018 तक शाम 17:00 बजे तक की लॉगइन कर सकेंगे।

यहां पाएं सभी अपने RRB के Direct Link जिस पर क्लिक कर आप अपने परीक्षा तिथि, शहर और शिफ्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

 

Back to top button
E-Paper