सीतापुर : पॉलिथीन मुक्त चक्रतीर्थ व नैमिष के लिए आप सभी का साथ जरूरी- एसडीएम

नैमिशारण्य/ सीतापुर। तीर्थों की आध्यात्मिकता को सहेजना हमारी और आपकी साझा जिम्मेदारी है , तो आइए आज से हम आप सभी संकल्प लें कि चक्रतीर्थ में न तो पॉलिथीन का प्रयोग करेंगे न तीर्थ में डालेंगे और ना ही श्रद्धालुओं को तीर्थ में पॉलिथीन डालने देंगे , इस पहल के लिए आप सभी को श्रद्धालुओं को इस बात के लिए जागरूक करना होगा कि तीर्थ आपका है इसलिए तीर्थ पर पॉलीथिन का प्रयोग करके तीर्थ को प्रदूषित न करें क्योंकि ये तीर्थ ही हमारी आपकी ऊर्जा के आधार हैं , उपरोक्त बातें आज चक्रतीर्थ परिसर पर ” पॉलिथीन मुक्त चक्रतीर्थ और नैमिषारण्य ” अभियान की पहल पर एसडीएम गौरव रंजन श्रीवास्तव ने कहीं।

पॉलिथीन मुक्त चक्रतीर्थ व नैमिषारण्य के लिए एसडीएम ने ली मीटिंग

इस मौके पर मिश्रिख एसडीएम , मिश्रिख़/गोंदलामऊ बीडीओ अजय प्रताप सिंह व तहसीलदार मिश्रिख ने तीर्थ पुरोहितों को चक्रतीर्थ पर पॉलिथीन का प्रयोग रोकने के साथ ही श्रद्धालुओं को तीर्थ में पॉलिथीन ना डालने और तीर्थ परिसर पर पॉलिथीन का प्रयोग न करने के लिए जागरूक करने की अपील की। एसडीएम ने कहा कि पॉलिथीन पर्यावरण के साथ साथ ही मानव और पशुओं के जीवन के लिए भी बहुत हानिकारक है। पॉलिथीन का प्रयोग घटाकर हम काफी हद तक न केवल पर्यावरण की रक्षा करेंगे बल्कि खुद के स्वास्थ्य को भी पॉलीथिन के दुष्प्रभाव से बचाने में मदद कर सकेंगे साथ ही निरीह जीव जंतु भी पॉलीथिन के दुष्प्रभाव से बच सकेंगे क्योंकि बड़ी संख्या में जीव जंतुओं की पॉलिथीन खाने के कारण उनकी मौत हो जाती है।

चक्र तीर्थ परिसर पर तीर्थ पुरोहितों के साथ की बैठक

इसी कड़ी में एसडीएम ने कहा कि पहले तो नैमिष तीर्थ में पॉलिथीन बंदी के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही दुकानदारों को पॉलीथिन न बेचने के लिए प्रेरित किया जाएगा। एक निश्चित अवधि के बाद भी यदि दुकानदार पॉलिथीन भेजते हुए पाए जाते हैं तो उन पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। इस मौके पर तीर्थ पुरोहितों ने भी अधिकारियों को तीर्थ में पॉलिथीन बंदी के सुझाव दिए और प्रशासनिक पहल के साथ-साथ खुद भी सहयोग करने की हामी भरी। इस दौरान चक्रतीर्थ पुजारी राज नारायण पांडेय , प्रभात दीक्षित , संतोष दीक्षित सहित कई तीर्थ पुरोहित मौजूद रहे।

Back to top button