सीतापुर : हर ग्राम सभा में बनेंगे दो अमृत सरोवर

सीतापुर। जनपद के दो दिवसीय दौरे पर आये मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग उ0प्र0 तथा प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं विधायक महोली शशांक त्रिवेदी ने विकास खण्ड महोली के ग्राम पंचायत बगचन में बागेश्वर धाम अमृत सरोवर का शिलान्यास किया। तत्पश्चात मंत्री एवं विधायक महोली द्वारा अमृत सरोवर भूमि पूजन एवं वृक्षारोपण किया गया। इसी क्रम में मंत्री द्वारा यात्री प्रतिक्षालय का भी उद्घाटन किया गया। बाबा बागेश्वर नाथ धाम मंदिर में मंत्री व विधायक महोली ने पूजा अर्चना भी की।

कृषि मंत्री ने दौरा के दूसरे दिन किया शिलान्यास व यात्री प्रतीक्षालय का उद्घाटन

इस अवसर पर मंत्री ने भविष्य में जल से होने वाली किल्लत से बचने के उपाय बताते हुये कहा कि भविष्य में आने वाली पीढ़ी जल से होने वाली किल्लत को लेकर आपस में झगड़ा न करें, इसके लिये हमे अभी से जल को बचाना होगा, उसके महत्व को समझना होगा। उन्होंने कहा कि यदि हम फसल को अपने ढंग से लगाते रहेंगे तो इसके दुष्परिणाम सामने आयेंगे। हर ग्रामसभा के अन्दर दो अमृत सरोवर बनाये जायेंगे। 18 प्रतिशत आबादी में उपयोग किये जाने वाला पानी मात्र 04 प्रतिशत ही है।

हर व्यक्ति बने आत्मनिर्भर

उन्होंने हर व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनने हेतु जोर देते हुये कहा कि हमें आत्मनिर्भर बनने के लिये पानी पर भी आत्मनिर्भर होना पड़ेगा। वर्षा के जल को बचायें, हम ऐसा उपाय करें कि बरसात का पानी घर के अंदर जा एकत्र हो सके। उन्होंने कहा कि यदि जल संकट होगा तो गांव में खेती नही हो पायेगी और अगर गांव ने अन्न देना बंन कर दिया तो सारा देश अन्न संकट में आ जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से जनपद सीतापुर में सबसे ज्यादा किसानों को लाभान्वित किया गया है।

56 लाख वृद्धों को दी गई पेंशन

उन्होंने बताया कि उ0प्र0 में 56 लाख वृद्ध लोगों को पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी की सरकार में गांवों से लेकर शहरों तक में जनता को लाभान्वित करने वाली विभिन्न विकास संबंधी योजनाओं में जितना बड़ा परिवर्तन अभी हुआ है इससे पहले कभी नही हुआ है। उन्होंने कहा कि देश में कोविड जैसी महामारी वाली बीमारी में अपनी वैक्सीन बनाकर लोगों को इस महामारी से बचाया है। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर के भूमि पूजन कार्यक्रम का अवसर हमें दिया गया, इसके लिये हम सदा आप सबके आभारी रहेंगे। प्राचीन काल से इसकी अपनी एक मान्यता है व लोगों में श्रद्धा हैं व जो हमेशा लोगों में बनी रहेगी।

जनता को मिले योजनाओं का लाभ-शशांक

इस अवसर पर महोली विधायक शशांक त्रिवेदी ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि सरकार द्वारा जनता के लिये जो भी विकास कार्य हो रहे हैं उसको देखनें के लिये मंत्री जी आये है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरकार की विभिन्न विकास परक योजनाओं का लाभ मिल सके।

पेंशनार्थियों को हो परेशानी तो मिले तत्काल-डीएम

इस मौके पर जिलाधिकारी अनुज सिंह ने भी विभिन्न विकासपरक योजनाओं की जानकारी देते हुये कहा कि पेंशन की योजना के अन्तर्गत वृद्धजन एवं निराश्रित जन के लाभार्थियों को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। प्रत्येक गांव में 10 प्रतिशत लाभार्थियों की बढ़ोत्तरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि किसी लाभार्थी को पेंशन संबंधी कोई समस्या है या किसी की पेंशन बाधित है तो यहां अभी सचिव उपलब्ध है, अपना कागज प्रस्तुत कर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधी कोई परेशानी है तो संबंधित खण्ड विकास अधिकारी या सचिव को अपना नाम दर्ज करवा दें ताकि उनको भी लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने तालाबों को पुर्नजीवित करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने के0सी0सी0 कार्ड के लाभ पर जोर देते हुये कहा कि इसका लाभ अधिक से अधिक किसान भाई उठायें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, पुलिस उपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह, जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button