Skin Care: अगर चेहरे पर आ गई हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये टिप्स, दिखेंगे उम्र से कम

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखना मुश्किल होता है और समय से पहले लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या होने लगी है तो आपको इन उपायों को अपनाना चाहिए. 

एक दौर था जब चेहरे पर झुर्रियों का आना मतलब उम्र का बढ़ना शुरू हो गया होता था लेकिन आज के समय में झुर्रियां आना कोई आम बात है. ऐसा 20-30 की उम्र में भी दिखाई देने लगते हैं और इसके पीछे की वजह आज की भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव, नींद की कमी और अनुचित आहार होता है. यह सभी चीजें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है और इस खबर में हम आपके लिए जुर्रियों को दूर करने के कुछ उपाय लेकर आए हैं. 

क्यों आती है उम्र से पहले झुर्रियां?

जैसे ही उम्र बढ़ती है स्किन में से इलास्टिसिटी और मॉइस्चर कम होने लगता है इसकी वजह से लोगों के शरीर पर जगह-जगह झुर्रियां होने लगती हैं. इन झुर्रियों के समय से पहले होने या बहुत ज्यादा असर दिखने के अलग-अलग कारण होते हैं जिसमें धुम्रपान, ज्यादा समय तक धूप सेंकना, कॉस्मेटिक्स के ज्यादा उपयोग, अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता है.

झुर्रियों को कैसे करें दूर?

झुर्रियों को दूर करने के ये तीन आसान तरीके होते हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं- 

पहला तरीका: पहले एक चम्मच में दही और शहद मिलाएं और इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाएं. तैयार हुए इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रहें. इससे ना सिर्फ झुर्रियां दूर होगीं बल्कि आपकी त्वचा भी साफ-सुथरी होगी.

दूसरा तरीका: एक चम्मच नारियल के तेल में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं. अब इस पेस्ट को झुर्रियों पर लगाएं और 20 से 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें, इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धुल लें.

तीसरा तरीका: दरी में खीरे का रस मिलाएं और इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धुल लें. हफ्ते में ऐसा आपको दो से तीन बार करना चाहिए और इसके अलावा आप केले को मैश करके धीरे-धीरे आंखों पर रगड़ें और 15 मिनट बाद धुल लें.

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी पर लिखा गया है, इसकी पुष्टि मीडिया नहीं करता है. इसपर अमल करने के लिए संबंधित विशेषज्ञ से राय ले सकते हैं.

Back to top button
E-Paper