South Africa vs Pakistan : पाकिस्तान के इस बल्लेबाज के साथ हुआ ‘धोखा’, देखिए VIDEO

जोहानसबर्ग :  साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान (South Africa vs Pakistan) के बीच जोहानसबर्ग में रविवार को खेले गए सीरज के दूसरे वनडे इंटरनैशनल में अजीब वाकया हुआ। पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाज फखर (Fakhar Zaman) जमां ‘फेक’ फील्डिंग का शिकार हुए। जमां शानदार 193 रन बनाकर रन आउट (Fake Fielding) हुए। मैच के आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 31 रन चाहिए थे। लक्ष्य लगभग असंभव था लेकिन जमां अपनी टीम के लिए टिके हुए थे।

एडिम मार्करम ने गेंद को डीप लॉन्ग ऑफ की दिशा से थ्रो किया। विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक गेंद को पकड़ने के लिए स्टंप्स पर आए और उन्होंने नॉन-स्ट्राइकर छोर की ओर इशारा किया। इसी समय जमां ने पीछे मुड़कर देखा और उनकी रफ्तार धीमी हो गई। हालांकि गेंद स्ट्राइकर छोर पर ही थी। गेंद सीधा विकेटों से लगी और जमां क्रीज से बाहर थे।

जमां के आउट होने के बाद डि कॉक ने उनकी ओर इशारा भी किया। जमां के आउट होने के बाद सोशल मीडिया पर काफी विवाद हो गया है और कई लोग इसे खेल-भावना के खिलाफ बता रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि साउथ अफ्रीका को इसका खमियाजा भुगतना चाहिए था और उसे पांच रन की पेनल्टी लगनी चाहिए थी।

क्या कहते हैं नियम

नियम 41.5 के अनुसार ‘फेक फील्डिंग’ का नियम कहता है, ‘किसी भी फील्डर के लिए जानबूझकर, अपने शब्दों से अथवा ऐक्शन से, स्ट्राइकर के गेंद खेलने के बाद किसी भी बल्लेबाज का ध्यान भटकाना, बहकाना अथवा बाधा पैदा करना गलत है।’ नियम 41.5.2 के तहत, ‘यह दोनों में से किसी भई अंपायर का दायित्व है कि वह तय करे कि बहकाना, ध्यान भटकाना अथवा बाधा उत्पन्न करना जानबूझकर किया गया है अथवा नहीं।’

अगर अंपायर यह पाता है कि किसी फील्डर ने जानबूझकर गलती की है तो वह उस गेंद पर आउट हुए खिलाड़ी को नॉटआउट करार दे सकता है और गेंद डेड बॉल हो जाएगी। इसके साथ ही बैटिंग कर रही टीम को पांच रन दिए जाएंगे। इसके साथ ही उस गेंद पर बने रन भी टीम को मिलेंगे। अगर ऐसा होता तो पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 24 रनों की जरूरत होती और जमां ही स्ट्राइक पर रहते।क्या रहा मैच का हाल

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर छह विकेट पर 341 रन बनाने के बाद जमां की शानदार पारी के बाद भी पाकिस्तान को नौ विकेट पर 324 रन पर रोक दिया। जीत के लिए 342 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के लिए जमां अपना दूसरा दोहरा शतक बनाने से चूक गए, लेकिन उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए एकदिवसीय में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। उनकी 155 गेंद में 18 चौके और 10 छक्के की मदद से 193 रन की पारी के बावजूद पाकिस्तान को दूसरे वनडे में रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 रन से हार का सामना करना पड़ा।

Back to top button
E-Paper