जन जागरूकता मुहिम में भागीदार बन रहे विद्यार्थी : एसडीएम

भास्कर समाचार सेवा

रोहतक / रेवाड़ी। जिले में आगामी बुधवार, 9 नवंबर तथा शनिवार, 12 नवंबर को होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जागरूकता अभियान की श्रृंखला में शुक्रवार को शहर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रेवाड़ी के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) होशियार सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य धर्मबीर सिंह ने अध्यक्षता की। जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी दिनेश कुमार ने जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर शिरकत की। कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग द्वारा मतदाताओं के नाम जारी की गई अपील का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में रविंद्र कला मंच ने नुक्कड़ नाटक मुख्य आकर्षण रहा।
जागरूकता कार्यक्रम में संबोधित करते हुए रेवाड़ी के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) होशियार सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता व मतदान की भूमिका निर्णायक होती है। लोकतंत्र को मजबूत बनाने तथा गांवों के विकास के लिए अच्छी पंचायत का होना जरूरी है, जिसके लिए पंचायती चुनाव में शराब तथा पैसे बांटने वालों के खिलाफ जनमत तथा माहौल तैयार करना जरूरी है। इसके लिए सामाजिक कार्यकर्ता तथा संगठन को आगे आना होगा। उन्होंने जिले में निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया के तहत भयमुक्त माहौल में अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की।
जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार ने इस जागरूकता अभियान के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए इस अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले सामाजिक संगठनों तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं का आभार जताया। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडली ने मतदान तथा मतदाता के महत्व लोकगायन किया । साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया की रागनियों तथा नुक्कड़ नाटक ‘लोकतंत्र की जीत’ को रविंद्र कला मंच के कलाकारों विपिन खोला, रविंद्र कुमार, मनीष, हितेश यादव, गुरुदेव, नवदीप यादव, मुस्कान तथा बेबी ने जीवंत अभिनय के माध्यम से पंचायती चुनावों में शराब बांटने तथा पीने वालों पर करारी चोट की। विद्यालय की ओर से छात्रा एकता, योगिता, शुभम, पायल तथा चंदा ने मनोहारी प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) की राज्य कार्यकारिणी के प्रतिनिधि प्राध्यापक ब्रह्मानंद यादव, शिक्षक नेता सतेंद्र आर्य ने उपायुक्त की मतदाताओं के नाम अपील का समर्थन करते हुए आह्वान किया कि सामाजिक संगठनों तथा जागरूक मतदाताओं को इस अपील का पक्षधर, पोषक और सजग प्रहरी बनकर इस चुनावी महायज्ञ में अपने सहयोग की आहुति देनी चाहिए।
इस अवसर पर एआईपीआरओ डॉ. अश्वनी शर्मा, विद्यालय की स्टाफ सचिव इंदु देवी, मनोज कुमार, मीना देवी सहित सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

Back to top button