लॉकडाउन 4 के दौरान उत्तर प्रदेश में मिलेगी ये छूट, मॉल, मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर और शादी विवाह स्थल…

लखनऊ. कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन का तीसरा फेज रविवार यानी 17 मई को खत्म हो रहा है। हालांकि जिस रफ्तार से देश और उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है उसे देखकर साेमवार से लॉकडाउन चौथे चरण का आना तय माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन 4 (Lockdown 4 Guidelines) दो हफ्तों यानी 31 मई तक जारी रह सकता है। इसके लिए केंद्र सरकार आज नई गाइडलाइंस जारी कर सकती है। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस आने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी लॉकडाउन को लेकर आगे की रूपरेखा तय करेगी। हालांकि उत्तर प्रदेश के आगरा और मेरठ शहर में ढील की उम्मीद कम है।

कैसा होगा लॉकडाउन 4

सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अभी भी नए कोरोना केसों के आने की रफ्तार में कोई कमी नहीं आई है। ऐसे में में यहां के कई जिलों में पूर्ण पाबंदी लागू रह सकती है। हालांकि चौथे चरण में घरेलू विमान सेवाएं, मेट्रो, बस और ऑटो रिक्शा को सीमित दायरे में छूट देने पर विचार चल रहा है। चौथे चरण में नाई की दुकान, रेस्टोरेंट्स, स्थानीय बाजारों, घरेलू सामान वाली दुकानों को कड़ी शर्तों के साथ ग्रीन और ऑरेंज जोन में खोलने की मंजूरी दी जा सकती है। हालांकि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बाद ही स्थिति पूरी तरह से साफ हो पाएगी।


योगी सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में

तीसरे लॉकडाउन के बाद के हालात को लेकर विभिन्न राज्यों के साथ यूपी सरकार ने भी केंद्र को भेजे अपने सुझावों में लॉकडाउन को इस महीने तक जारी रखने की बात कही है। वहीं ज्यादातर राज्य छूट बढ़ाने और रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन में अधिक स्वायत्तता देने के पक्ष में हैं। केंद्र सरकार इन्हीं सब सुझावों पर एक विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार कर रहा है। देश में अब तक तीन फेज में 25 मार्च से 14 अप्रैल, 15 अप्रैल से 3 मई और 4 मई से 17 मई तक लॉकडाउन घोषित किया गया। इस बीच, गृह मंत्रालय चौथे फेज के लिए आज नई गाइडलाइंस जारी करेगा। 


लॉकडाउन के चौथे फेज में मिल सकती है ये छूट

– घरेलू विमान सेवाएं, मेट्रो, बस और ऑटो रिक्शा को सीमित दायरे में छूट देने पर विचार
– सिनेमा हाल में नजर आ सकती है सोशल डिस्टेंसिंग, नए नियम के साथ खुल सकते हैं
– मंदिर में प्रवेश के बदल सकते हैं नियम, सरकार कर रही है विचार
– नाई की दुकान खुल सकता है,
– रेस्टोरेंट्स भी नए नियमों के साथ खोले जा सकते हैं,
– स्थानीय बाजारों को सगाने की मिल सकती है परमिशन,
– घरेलू सामान वाली दुकानों को कड़ी शर्तों के साथ ग्रीन और ऑरेंज जोन में खोलने की मिल सकती है मंजूरी
– शराब की दुकानों में कुछ बढ़ सकती है ढील
– शादी और दूसरा कार्यक्रम को लेकर भी बढ़ सकती है कुछ छूट


लॉकडाउन के तीन फेज

– पहला फेज: 25 मार्च से 14 अप्रैल तक, यह 21 दिन का रहा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें खोलने की अनुमति थी।
– दूसरा फेज: 15 अप्रैल से 3 मई, यह 19 दिन का था। हॉटस्पॉट (रेड जोन) को छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने की परमिशन थी।
– तीसरा फेज: 4 मई से 17 मई , यह 12 दिन का है। हॉटस्पॉट (रेड जोन) को छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने की परमिशन थी। इसके अलावा, प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनें और बस चलाई गईं। फैक्ट्रियों में शर्तों के साथ काम करने की परमिशन दी गई।

Back to top button
E-Paper