जासूसी के आरोप में गिरफ्तार दो पाकिस्तानी राजनयिकों को 24 घंटे में देश छोड़ने का आदेश


नई दिल्ली । भारत ने नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में राजनयिक के रूप में नियुक्त खुफ़िया एजेंसी आईएसआई के दो जासूसों को गिरफ्तार किया है। उन्हें अवांछित व्यक्ति ‘परसोना-नॉन ग्राटा’ घोषित कर 24 घंटे के अंदर देश छोड़ने का आदेश दिया गया है।

विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अधिकारियों को जांच एजेंसियों जासूसी गतिविधियों में लिप्त होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। अधिकारियों के नाम आबिद हुसैन और मोहम्मद ताहिर है। यह जासूस पाकिस्तानी उच्चायोग में वीज़ा सहायक के रूप में नियुक्त थे।

पुलिस ने इन्हें रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। यह जासूस एक भारतीय नागरिक से भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों से संबंधित दस्तावेज़ हासिल कर रहे थे। इसके एवज़ में यह उसे धनराशि और आईफोन दे रहे थे।

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी जासूसों ने शुरुआत में स्वयं को भारतीय नागरिक बताया। उन्होंने फ़र्ज़ी पहचान दस्तावेज़ भी दिखाये। हालांकि बाद में पूछताछ के दौरान उन्होंने कबूल किया कि वह पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी हैं और ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई के लिए काम करते हैं।

विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में पाकिस्तानी उच्चायोग से कड़ा विरोध दर्ज कराया है तथा आगाह किया है कि उसके राजनयिक भारत विरोधी गतिविधियों में संलिप्त न हो।

Back to top button
E-Paper