कांग्रेस का भारत बंद : यातायात ठप, दो साल की बच्ची ने तोड़ा दम… 

जहानाबाद: आज पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भारत बंद है. बिहार में भी भारत बंद असर दिख रहा है और इस दौरान दो साल की बच्ची की मृत्यु हो गई. भारत बंद की वजह वाहनों का परिचालन बंद रहने के कारण बच्ची देर से अस्पताल पहुंची और उसकी रास्ते में ही मृत्यु हो गई.

आपको बता दें यह घटना गया जिले के मेन थाना क्षेत्र के बालाबिगहा गांव की है. वहीं, बच्ची के परिजनों का कहना है कि अगर गाड़ियां चलती तो बच्ची की जान बच सकती थी. बच्ची की तबियत पिछले दो दिनों से खराब थी लेकिन आज बच्ची की तबियत अधिक खराब हो गई और उसे परिजन अस्पताल लेकर जा रहे थे.

भारत बंद

ग्रामीण इलाका होने के कारण यहां तक तुरंत एंबुलेंस मिल पाना संभव नहीं है और यातायात समय पर नहीं मिलने के कारण बच्ची ने रास्ते में दम तोड़ दिया. इस मुद्दे पर जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार का कहना है कि किसके हित के लिए बंद किया जा रहा है. हाल के दिनों में राजनीति में संवेदनहीनता बढ़ गई है. इस घटना पर जहानाबाद के एसडीओ परितोष कुमार ने कहा है कि बच्ची की मृत्यु भारत बंद या ट्रैफिक जाम की वजह से नहीं हुई है. बच्ची के परिजन देर से अस्पताल के लिए निकले.

आपको बता दें कि बिहार में भारत बंद को लेकर हर तरफ से हंगामा-प्रर्दशन की तस्वीर देखने को मिल रही है. जगह-जगह पर नारेबाजी और आगजनी हो रही है. भारत बंद का असर सुबह से ही दिखना शुरू हो गया है. कांग्रेस, आरजेडी समेत सभी विपक्ष पार्टी के कार्यकर्ता सड़क पर उतर चुके हैं.

58 कांग्रेस कार्यकर्ता हिरासत में

कांग्रेस की ओर से बुलाये गए ‘भारत बंद को जबर्दस्ती लागू कराने के लिए झारखंड में सोमवार को पार्टी के 58 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया । पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।  देश में ईंधन के बढ़ते दाम के खिलाफ कांग्रेस के ‘भारत बंद को प्रदेश में झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय जनता दल और वामपंथी पार्टियों ने समर्थन किया। पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महता ने बताया कि जबरन बंद कराने का प्रयास करने पर पलामू जिला कांग्रेस अध्यक्ष जयेश रंजन पाठक सहित 58 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

रिपोर्ट के मुताबिक, गढ़वा जिले को छोड़कर पाकुड़, जमशेदपुर, रांची, हजारीबाग, लोहरदगा, गुमला, रामगढ़, गिरिडीह, लतेहार, पलामू, धनबाद और अन्य जिलों में सामान्य जीवन प्रभावित नहीं हुआ है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस की सुरक्षा में मालगाड़ी और यात्री ट्रेनें चलाई जा रही हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि रांची सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में यातायात सामान्य है।

बिहार में यातायात बाधित

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमत के विरोध में सोमवार को कांग्रेस की ओर से बुलाए गए भारत बंद की शुरूआत बिहार में भी हुई । सुबह साढ़े 10 बजे तक प्रदेश के किसी भी हिस्से से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। पुलिस ने बताया कि पटना जिले के ग्रामीण इलाकों के अलावा, मुजफ्फरपुर, लखीसराय और नालंदा जिलों से यातायात बाधित किये जाने की खबरें मिली हैं। राजधानी में निजी स्कूल बंद रहे।

कांग्रेस के इस बंद को प्रदेश में राजद, राकांपा, समाजवादी पार्टी, वाम मोर्चा और हम (एस) का समर्थन है। बिहार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं विधान पार्षद प्रेम चंद मिश्र ने रविवार को कहा था कि बंद का आयोजन सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा जिस दौरान विपक्षी दलों के नेता एवं कार्यकर्ता सड़क पर उतरकर लोगों से बंद में सहयोग करने और समर्थन करने का अनुरोध करेंगे।

Back to top button
E-Paper