उप्र परिवहन निगम की बसें 30 मई तक सामान्य परिचालन के लिए हो जाएंगी तैयार

लखनऊ । उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) 01 जून से रेलवे की तर्ज पर बसों के सामान्य परिचालन को लेकर तैयारियां कर रहा है। प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों को 30 मई तक रोडवेज बसों को सामान्य परिचालन के लिए फिट करने का निर्देश जारी किया गया है।

परिवहन निगम मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि रोडवेज प्रबन्धन ने 01 जून से पूरे प्रदेश में बसों के सामान्य परिचालन की योजना बनायी है। इसके लिए 30 मई तक प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों और सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धकों को बसों को पूरी तरह से फिट करने के लिए निर्देश भेजा गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी डिपो में रोडवेज बसों की फिटनेस का कार्य तेजी से चल रहा है।

प्रदेश के सभी डिपों की बसें सामान्य परिचालन के लिए 30 मई तक पूरी तरह से तैयार हो जायेंगी। इसके बाद प्रदेश शासन के निर्देश पर 01 जून से रोडवेज बसों का संचालन शुरू करने की तैयारी है। बशर्ते इस अवधि में बसों के सामान्य संचालन को लेकर कोई नई व्यवस्था शासन स्तर से प्रभावी न हो जाए। अधिकारी ने बताया कि 01 जून से बसों का संचालन शुरू होने पर कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए सरकार की गाइडलाइन का शत प्रतिशत पालन किया जायेगा। इसके लिए प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों को निर्देश भेजा जा चुका है। बसों में कोरोना का फैलाव रोकने के लिए जारी गाइडलाइन का शत प्रतिशत पालन करने की जिम्मेदारी बस अड्डा प्रभारियों और चालकों-परिचालकों की होगी।

बस अड्डों और बसों में कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहने व्यक्ति की प्रवेश कर सकेंगे। सभी बसों में परिचालक की सीट के सामने सेनेटाइजर की बोतल रखी जायेगी। यात्रियों को सेनेटाइज करने के बाद ही बसों में बैठाया जायेगा। बसों के चालकों और परिचालकों को अलग से सेनेटाइजर की बोतल मिलेगी। सभी बसों में क्षमता से आधे यात्रियों को बैठाया जायेगा। इसके अलावा बस अड्डों के एक गेट से यात्रियों को प्रवेश दिया जायेगा और दूसरे गेट से निकलने की व्यवस्था रहेगी।

परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक डॉ. राजशेखर ने बताया कि बसों के सामान्य परिचालन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। लेकिन, सब कुछ लॉकडाउन, केन्द्रीय गृह मंत्रालय और प्रदेश सरकार के निर्देशों पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा कि रोडवेज बसों के परिचालन की तारीख, समय और रूपरेखा को लेकर अंतिम फैसला लॉकडाउन को लेकर किये जाने वाले अगले निर्णय के हिसाब से किया जायेगा। फिलहाल कम समय में रोडवेज बसों को सामान्य परिचालन के लिए तैयार किया जा रहा है।

Back to top button
E-Paper