Kisan Kranti Padyatra LIVE Updates : दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचे किसान, गाजियाबाद में कर्फ्यू के हालात

गाजियाबाद। दिल्ली बॉर्डर पहुंची किसान यात्रा को दिल्ली पुलिस रोकने के लिए मंगलवार की सुबह अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पुलिस ने यूपी से दिल्ली में घुसने के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। एतिहातन तौर पर प्रशासन ने पूर्वी व उत्तरी दिल्ली में धारा-144 (निषेधाज्ञा) लागू कर दी है। यह आदेश 8 अक्टूबर तक लागू रहेगा।

खासतौर से गाजीपुर बॉर्डर, महाराजपुर बॉर्डर और अप्सरा बॉर्डर पर पुलिस चौकस है। गाजीपुर बॉर्डर को तो पुलिस ने पूरी तरह सील कर रखा है, जबकि महाराजपुर और अप्सरा बॉर्डर पर भी बैरिकेडिंग करके आने-जाने वालों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सभी जगहों पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है, ताकि अगर किसान जबर्दस्ती दिल्ली में घुसने की कोशिश करें, तो उन्हें रोका जा सके। बॉर्डर पर वॉटर कैनन, आंसू गैस आदि का भी पुलिस ने पूरा इंतजाम कर रखा है। साथ ही एक्स्ट्रा फोर्स भी लगा दी गई है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, दिल्ली से गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ की तरफ जाने वाले लोगों को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के बजाय दूसरे रास्तों से जाने की सलाह दी गई है। वैकल्पिक रूट के तहत गाजीपुर चौक से लोग रोड नंबर 56, आनंद विहार बस अड्डे, अप्सरा बॉर्डर, जीटी रोड और मोहन नगर होते हुए गाजियाबाद जा सकते हैं।

इसके अलावा आईएसबीटी कश्मीरी गेट से जीटी रोड, शाहदरा, दिलशाद गार्डन और मोहन नगर होते हुए गाजियाबाद जा सकते हैं। दिल्ली-नोएडा लिंक रोड या डीएनडी के रास्ते महामाया फ्लाईओवर और नोएडा से होते हुए भी जा सकते हैं। फरीदाबाद की तरफ से आने वाले लोगों को मथुरा रोड, रोड नंबर 13-ए, सरिता विहार, कालिंदी कुंज, महामाया फ्लाईओवर और नोएडा से होते हुए यूपी में जाने की सलाह दी गई है। बॉर्डर पर ट्रैफिक की यह स्थित मंगलवार और बुधवार को भी ऐसी ही बनी रह सकती है।

उधर, गाजियाबाद में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है| एनएच-24 (अब एनएच-9) पर लालकुआं और प्रताप विहार (जल निगम) कट पर पुलिस ने बैरिकेटिंग कर रखी है| वहां काफी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। इससे सुबह आफिस जानेवालों को काफी कठिनाई हुई| यूपी गेट पर चौकसी ऐसी कि परिंदा भी पार न कर सके।

उल्लेखनीय है कि किसान अपनी नौ सूत्रीय मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश टिकैत और राष्ट्रीय प्रवक्ता नरेश टिकैत के नेतृत्व में आंदोलन कर रहे हैं। 30 हजार किसानों की क्रांतिकारी यात्रा हरिद्वार से चलकर दिल्ली बॉर्डर तक पहुंच चुकी है। किसान राजघाट से संसद तक मार्च करना चाहते हैं।

Back to top button
E-Paper