वेलेंटाइन वीक का चौथे दिन : अपने पार्टनर को दें ये खास तोहफा, प्यार हो जायेगा दोगुना …

Image result for टेडी बियर

मोहब्बत करने वालों के लिए खास समय आ गया है। फरवरी माह प्यार करने वालों के लिए बहुत अहम है। किसी से प्यार का इजहार कर पाना बहुत मुश्किल होता है परंतु वेलेंटाइन माह इसे बेहद आसान कर देता है। पूरे दो सप्ताह मिलते हैं अपने साथी को यह बताने के लिए कि आपको उनसे कितना प्यार है। इन दो हफ्तों का हर दिन बेहद खास प्रतीकों और तरीकों का तोहफा आपके लिए लाता है। परंतु अगर दूरियां आपको परेशान कर रहीं हों तो प्यार का ऑनलाइन मजा लीजिए और अपने साथी को अपनी कमी महसूस मत होने दीजिए।

Image result for टेडी बियर

वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानी टेडी डे पर टेडी गल्‍स को देने के लिए एक अच्छा गिफ्ट है, जिसमें टेडी टॉयज देने के बहाने भी प्यार का इजहार किया जा सकता है। इस दिन प्रेमी युगल एक-दूसरे को खूबसूरत व मोहक टेडी देकर गुदगुदाने की शरारतें करते हैं। खासकर युवतियां इसे दिन को लेकर खासी उत्साहित रहती हैं।अगर आपके वेलेंटाइन चॉकलेट के शौकीन हैं, तो टेडी डे पर आप उन्हें टेडी के आकार के चॉकलेट्स और कैंडीज़ गिफ्ट कर सकते हैं, जिन्हें वो कुछ दिनों तक सजाने के बाद खा भी सकते हैं।
Image result for टेडी बियर
अपने वेलेंटाइन को आप टेडी के प्रिंट की टी शट्र्स और अन्य कपड़े भी गिफ्ट कर सकते हैं, जो हर बार पहने जाने पर उन्हें आपकी याद दिलाएंगे। अपने वेलेंटाइन को आप टेडी के अन्य एक्सेसरीज़ जैसे जूते, तकिए, चाभी के छल्ले इत्यादि भी गिफ्ट कर सकते हैं, जिन्हें वो हमेशा अपने पास संभाल कर रख सकते हैं।
टेडी एक ऐसा गिफ्ट है, जिसे आप अन्य चीज़ों के साथ एक आकर्षक बास्केट में पैक करके भी दे सकते हैं। जैसे- कार्डस्, गुब्बारे, चॉकलेट्स और फूलों के साथ। वेलेंटाइन डे मनाने की परंपरा हमारे देश में भले ही कुछ सालों से हो, लेकिन संसार के कुछ हिस्सों में प्रेमी इसे एक लंबे अरसे से मनाते रहे है। इस प्रेम-पर्व को मनाने के तौर-तरीके और रीति-रिवाज बड़े अनोखे व रोचक रहे हैं। प्यार के इजहार का प्रतीक माना जाने वाला यह दिन एक ऐसे संत के बलिदान का दिन है, जिसने प्यार किया और प्यार करने वालों को बंधन में बांधने का प्रयास किया।
Related image
ऐसा कहा जाता है कि रोम के शासक क्लोडियस द्वितीय ने अपने शासनकाल में अपने सिपाहियों पर अपनी प्रेमिकाओं से मिलने व शादी करने पर रोक लगा दी थी। तब इस प्रेम पुजारी वेलेंटाइन ने लोगों की छुपकर शादियां करवाई और प्रेम करने वालों को मिलाया। इसी वजह से क्लोडियस ने वेलेंटाइन को 14 फरवरी 269 ई। को मृत्युदण्ड दे दिया। वेलेंटाइन ने मृत्यु से पहले अपनी दोस्त, जो कि जेलर की बेटी थी, के नाम एक खत लिखा, जिसमें उसने लिखा-फ्रॉम योर वेलेंटाइन। इसी दिन को प्यार के प्रतीक के दिन में संत वेलेंटाइन के नाम पर वेलेंटाइन दिवस के नाम से विश्व में मनाया जाने लगा।
Image result for टेडी बियर

आइ लव यू बोलने वाला टेडी भी करें गिफ्ट

टेडी डे पर गिफ्ट गैलरियां टेडी से गुलजार हो चुकी हैं। बाजार में 200 रुपये से लेकर पांच हजार तक का टेडी है। ‘आइ लव यू’ बोलने वाला टेडी भी युवाओं को काफी पसंद आ रहा है। गिफ्ट गैलरी संचालक गौरव चावला ने बताया कि टेडी डे पर ज्यादा लाल रंग का टेडी ही खरीदा जाता है। क्योंकि, इस रंग को प्यार का प्रतीक माना जाता है। बाकी जगह यह वेलेंटाइन वीक का एक खास दिन है, इस दिन लोग अपने किसी खास को टेडी गिफ्ट कर उन्हें अपने दिल की बात बताते हैं। अगर आप भी कहना चाहते हैं किसी से अपने दिल की बात या करना चाहते हैं किसी को खुश या फिर मनाना चाहते हैं अपनी रूठी हुई हमदम को तब देर किस बात ‍की टेडी डे पर खरीदिए एक प्यारा सा टेडी और मना लीजिए उन्हें और कह डालिए अपने दिल की सारी बात।
Back to top button
E-Paper