मौसम अपडेट : मध्यप्रदेश में एक बार फिर भीषण गर्मी शुरू, बारिश वाले बादल अभी नहीं

मध्यप्रदेश में एक बार फिर भीषण गर्मी शुरू हो गई है। रविवार को नौगांव सबसे ज्यादा तपा। यहां पर अधिकत तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। शनिवार को नौगांव में पारा 46.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। शनिवार को नौगांव के बाद ग्वालियर सबसे ज्यादा तपने वाला शहर था। इधर भोपाल में पारा 43.8, इंदौर मं 41, जबलपुर में 44.6 डिग्री सेल्सियस और ग्वालियर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार एक हफ्ते तक इसी तरह गर्मी पड़ने के आसार रहेंगे। देश के टॉप थ्री हॉट शहरों में नौगांव दूसरा और ग्वालियर तीसरा रहा। भोपाल और इंदौर भी तप रह हैं।

10 जून के बाद ही मानसून की एक्टिविटी बन सकती है। मध्यप्रदेश में 16 जून के बाद ही बारिश आने की संभावना है। अभी मानसून की रफ्तार काफी कम हो गई है। ऐसे में यह केरल से आगे बढ़कर सिर्फ कर्नाटक ही पहुंच पाया है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिन लू चलने की संभावना है। नौगांव, ग्वालियर, दतिया, छतरपुर और खजुराहो में लू का असर रहेगा।

रविवार सुबह तेज हवाओं की वजह से हैदराबाद से भोपाल आने वाली फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई। इंडिगो फ्लाइट (6E 7121) को सुबह 9.05 बजे भोपाल पहुंचना था। तेज हवाओं की वजह से ATC ने लैंडिंग की परमिशन नहीं दी। इस वजह से फ्लाइट को इंदौर एयरपोर्ट पर उतारा गया। फ्लाइट ने हैदरबाद से सुबह 7.05 बजे उड़ान भरी थी। इंदौर में उतरने वाले सभी 28 पैसेंजर को उतारा गया। 11.25 बजे फ्लाइट ने भोपाल के लिए उड़ान भरी। 75 सीटर विमान में 73 पैसेंजर्स थे।

बारिश वाले बादल अभी नहीं
भोपाल समेत कुछ इलाकों में रविवार सुबह से हल्के बादल जरूर रहे, लेकिन यह बारिश वाले बादल नहीं हैं। इनसे सूरज की तपन से तो कुछ राहत जरूर है, लेकिन गर्मी कम नहीं हो रही। छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, दमोह, सागर, रायसेन, सीहोर और नर्मदापुर में कहीं-कहीं हल्के बादल रह सकते हैं।

यहां लू का अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 शहरों में लू चलने की संभवना जताई है। राजगढ़, ग्वालियर, दतिया, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और बैतूल जिलों में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने से हीट वेव चल सकती हैं।

Back to top button