Weather Updates : कुल्लू, नैनीताल, जम्मू, गंगटोक से भी ठंडा राजस्थान, जानें आगे क्या होगा

राजस्थान में सर्दी ने दस्तक दे दी है। अब इसके तेवर भी तेज होने लगे हैं। यही कारण है कि प्रदेश के कुछ स्थानों पर अभी से कुल्लू, नैनीताल, जम्मू, गंगटोक जैसे पहाड़ी इलाकों से ज्यादा ठंड पड़ रही है। राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में बीती रात पारा 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

सीकर जिले के फतेहपुर कस्बा राज्य में सबसे ठंडा इलाका रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम के इस बदलाव के बाद यहां रहने वाले लोग अब गर्म कपड़े पहनने लगे हैं। दिनचर्या में भी बदलाव आ गया है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आज का न्यूनतम तापमान 9.8, कुल्लू में 10, शिमला एयरपोर्ट पर 11.4, जम्मू में 16.3, नैनीताल में 12.8 और सिक्किम की राजधानी गंगटोक में तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो उत्तर भारत में पिछले दिनों हुई बर्फबारी के कारण राजस्थान में तापमान गिर रहा है। आगे भी तापमान में गिरावट जारी रहने की उम्मीद है। उत्तरी हवाओं के असर के कारण तापमान गिरा है। सबसे ज्यादा सीकर जिले में पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस गिरा, जिसके बाद रात में वहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री पर पहुंच गया।

चूरू में तापमान एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 12.7 पर पहुंच गया। मौसम में आए इस बदलाव के बाद वातावरण में सुबह-शाम ठंड बढ़ गई और रात में लोगों को ठिठुरन होने लगी है। ग्रामीण एरिया में लोगों ने जर्सी, शॉल पहनकर सर्दी से बचना शुरू कर दिया। शहरों में भी लोगों ने पंखे-कूलर चलाने बंद कर दिए।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम विभाग की माने तो उत्तरी भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख राज्य में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके कारण वहां आने वाले दिनों में बर्फबारी होने का अनुमान है। इस बर्फबारी के बाद जब उत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों की तरफ आएगी, तब हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में सर्दी का असर बढ़ेगा। शेखावाटी एरिया सीकर, चूरू, झुंझुनूं, एनसीआर क्षेत्र भरतपुर, अलवर में तापमान में 2-3 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है। हालांकि राजस्थान में अगले 3-4 दिन मौसम साफ रहेगा और धूप भी निकलेगी।

राज्य के प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

शहरन्यूनतम तापमान
जयपुर18
सीकर11
चूरू12.7
बीकानेर17.9
जैसलमेर18.4
जोधपुर20.6
उदयपुर16.8
कोटा19.3
भीलवाड़ा15.7
अलवर17.8
अजमेर19
श्रीगंगानगर16.9
Back to top button
E-Paper