Winter Care Tips: आखिर ठंड में ही त्वचा क्यों हो जाती है बेजान और काली, जान लें देखभल करने का तरीका

सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम काफी अधिक होता है. इसमें स्किन काली होने और काले दाग हो जाने की समस्या भी देखी जाती है. 

ठंड का मैसम शुरू होते ही आपकी स्किन सूखी पड़ जाती है. वैसे तो सर्दियों का मौसम काफी लोगों को पसंद होता है लेकिन इस मौसम में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम काफी अधिक होता है. इसमें स्किन काली होने और काले दाग हो जाने की समस्या भी देखी जाती है. ऐसे में आप हमेशा सोचते होंगे की ऐसा कैसे हो जाता है. आखिर ठंड में ही स्किन इतनी बेजान और काली क्यों हो जाती है. 

दरअसल, ठंड के मौसम में आप धूप का मजा लेने के लिए आप बैठ जाते हैं. ठंड में धूम में बैठना अच्छा भी लगता है. वहीं जब आप गर्मियों में धूप में जाते हैं तो आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ठंड आते ही इसका इस्तेमाल बंद कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें ठंड में धूप का प्रभाव स्किन पर वैसा हो होता है. इस वजह से स्किन काली पड़ जाती है. ऐसे में आप सर्दियों में भी आप धूप में सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पानी का करें इस्तेमाल

ठंड में अन्य तरीकों से भी आप अपने स्किन की देखभाल कर सकते हैं. कई बार देखा जाता है कि सर्दियों में लोग पानी के इनटेक को कम कर देते हैं. लेकिन इससे आपके स्किन पर प्रभाव डालता है. शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है. इससे आपके शरीर पर काले दाग नजह आने लगते हैं. ऐसे में आप पानी पीकर अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें.

गर्म चीजों का न करें सेवन

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग गर्म खाने-पीने के शौकिन होते हैं. ऐसा वह ठंड से खुद को बचाने के लिए करते हैं. इसमें चाय, कॉफी का सेवन वह लगातार करते हैं. लेकिन ज्यादा गर्म चाय आपकी स्किन को डैमेज करती है. ऐसे में आप ज्यादा चाय का सेवन न करें. इससे अच्छा है आप ज्यादा पानी का सेवन करें. 

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

ठंड के मौसम में सर्द हवा के कारण स्किन ड्राई होकर फटने लगती है. ऐसे में बाद में स्किन पर काले दाग भी पड़ जाते है. ऐसे में आपको स्किन पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग जरूर करना चाहिए. यह स्किन को हाइड्रेट रखकर उसे स्वस्थ रखने में मदद करती है.

Back to top button
E-Paper