आंवला रखेगा पेट की बीमारियों को दूर

अगर आप पेट की बीमारियो से है परेशान है और डॉक्टर के चक्कर काटने और दवाइयों का सेवन करने पर भी कोई आराम नहीं है तो आंवले का जूस सेवन कीजिये, गर्मी में आंवले का जूस हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह गैस की समस्या को दूर करता है। पेट संबंधी रोगों में आंवला रामबाण है। आयुर्वेद में कहा गया है कि अगर आपको स्किन, पीलिया और कब्ज है, तो आंवले का जूस ज़रूर पिएं।

दो संतरे के बराबर विटामिन-सी होता है एक आंवले में, आंवले का रस आप घर में भी आराम से निकाल सकते हैं और मार्केट से भी खरीद सकते हैं। घर में बनाया ताजा आंवले का जूस ज्यादा फायदेमंद होता है। आंवले के जूस बनाने की लिए सामग्री- ताजा आंवला,चीनी,पानी आंवला का जूस बनाना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको पहले आंवले के बीज निकालने की ज़रूरत होती है।

इसके बाद आंवले को मिक्सी में पीस दें। आंवले को पीसते वक्त उसमें चीनी और पानी मिला लें। इस तरह आपका जूस तैयार। इसे आप छान कर स्वयं भी पिए और अपने परिवार वालों को भी पिलाएं। इसके अलावा आंवले के बहुत से फायदे होते हैं। अगर बहुत दिनों से नाक से खून बहना बंद नहीं हो रहा है, तो आंवले के रस की कुछ बूंदें नाक में डालें आराम मिलेगा। आंवले के नियमित सेवन से बाल काले बने रहते हैं।

आंवले का मुरब्बा खाने से दिमाग तेज होता है। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को आंवला का मुरब्बा खिलाया जाता है। नियमित सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है। आंवले के पाउडर को तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाने से इस समस्या से निजात मिलती है। तो इस गर्मी में कीजिये आंवले का सेवन और रहे हमेशा फिट और पेट की बीमारियो से दूर…

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें