ऐसे केलों को सड़ा समझने की मत करें गलती, इनकी खासियत जानकर पीट लेंगे सिर

फल हमारे जीवन का दैनिक आहार है और इस  दुनिया में तो ना जाने कितने  प्रकार के फल है जिनमे से कितने फलों का सेवन करना तो दूर हम उसका नाम भी नहीं जानते हैं  आमतौर पर जिन फलों का हम सेवन करते हैं वो हैं सेब, केले, संतरा, अंगुर,अनार ,पपीता आदि और ये ऐसे फल होते हैं जिनकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती इसी वजह से हम इन्हें आसानी से खरीद के खा लेते हैं लेकिन वहीँ  कुछ फल इतने कीमती होते हैं जिनको हम खरीद भी नहीं पाते हैं और इन फलों को ज्यादा दिनों तक रख भी नहीं सकते क्योंकि ये जल्दी ख़राब होने लग जाते हैं लेकिन इन्ही सब में एक ऐसा फल हैं, जिसको चाहे कितने भी दिन तक रखो, कभी खराब नहीं होता है. जी हां, हम जिस फल की बात कर रहे है वो है केला.

यही एक ऐसा फल है, जो हमारे शरीर में बहुत ही जल्दी से ऊर्जा का प्रदान करता है. लेकिन हम में से कई लोग केले के ज्यादा पक जाने पर या उसके बाहर के छिलके पर काले धब्बे पड़ जाने की वजह से उसे खराब या सड़ा हुआ समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन जब उनको काले धब्बों वाले केलों के जबरदस्त फायदों के बारे में सुनेंगे तो कभी भूलकर भी केले को फेंकेंगे नहीं. आइये आज हम आपको बताते है ज्यादा पके हुए केले के जबरदस्त फायदे के बारे में-

अगर आप प्रतिदिन एक केला खाते हैं तो इससे आपका तन और मन पूरी तरह से तंदुरुस्त रहता है ये तो हम सभी जानते हैं की केले में फाइबर और शुगर का बेहतरीन स्त्रोत होता हैं और इसके साथ  केले में विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ भी  प्रचुर  मात्रा में उपलब्ध होता है. केले में पानी की मात्रा  64.3 और प्रोटीन 1.3 मात्रा होती है, जो की हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करने में काफी लाभदायक है..

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

अगर आप काफी दुबले पतले है और शरीर में फैट की कमी है तो अगर आप किसी भी  जिम में अपने अच्छी बॉडी बनाने के लिए जाते है तो जीम का ट्रेनर हमें सबसे पहले केले का सेवन करने की सलाह देता है, और यदि आप किसी डॉक्टर के पास भी जाते हैं तो वो भी आपको केले के सेवन का ही सलाह देता है क्योंकि केला फैट बढाने का सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है जिसके की साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है और जब कोई महिला गर्भवती रहती है तो उस वक्त उसे ज्यादे एनर्जी की जरूरत पड़ती है जिसके लिए केले का सेवन करना काफी जरूरी होता है, क्योंकि गर्भवस्था के दौरान महिलायों को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यक होती है. इसलिए डॉक्टरो द्वारा गर्भवती महिलाओ को अपने आहार में केले को शामिल करने की सलाह भी दी जाती है.

कैंसर से मुक्ति दिलाता हैं केला

कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार फलों के नियमित सेवन मानव शरीर के लिए बहुत ही आवशयक होता हैं और आपको ये जानकर हैरानी होगी की केला जितना अधिक केला पक जाता है, तो उसके  सेवन करने के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी पास नहीं आने देता है इसके अलावा जो लोग मधुमेय रोगों से परेशान है उनके लिए भी केला काफी लाभदायक होता है क्योंकि जब केला  ज्यादा पक जाता है  तो उस समय उसमें गुणों की मात्रा 8 प्रतिशत और बढ़ जाती है और हम लोग यही समझते है की केला खराब हो चूका है और उसे फेंक देते है जो हमारे शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है इसीलिए आइंदे से कभी भी अगर केला अधिक पक जाये तो उसे फेंके ना बल्कि उसका सेवन करे इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा |

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें