कुंवारियों को कभी नहीं छूना चाहिए शिवलिंग, जानिए कारण

भगवान् शिव जिनकी हम पूजा करते है, वो एक योगी है और इसमें कोई दोराय नहीं, कि पुरुष हो या महिलाएं सब की भगवान् शिव में बड़ी आस्था है और सब भगवान् शिव को मानते है. इसलिए आज हम आपको एक सावधानीपूर्वक बात बताना चाहते है.

दरअसल शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है, कि अविवाहित लड़कियों को कभी शिवलिंग को नहीं छूना चाहिए. इसका सबसे बड़ा कारण ये है, कि भगवान् शिव एक योगी और वो हमेशा तपस्या में लीन रहते है और ऐसा कहा जाता है, कि यदि कुंवारी लड़किया शिवलिंग को छू लेती है तो भगवान् शिव की तपस्या भंग हो जाती है और भगवान् शिव की तपस्या भंग करना बिलकुल शुभ नहीं माना जाता.

हालांकि कुंवारी लड़किया भगवान् शिव को पूज सकती है यानि उनकी पूजा कर सकती है, पर उन्हें दूरी बना कर ही भगवान् शिव की पूजा करनी चाहिए. इसके इलावा लड़किया जो भी चीजे भगवान् शिव पर चढ़ाना चाहती है, वो भी चढ़ा सकती है और साथ ही उनका अभिषेक भी कर सकती है. इसके इलावा आप बुधवार को गाय को रोटी या चारा जरूर खिलाएं, क्यूकि गाय भगवान् शिव जी के प्रिय जानवरो में से एक है. वैसे हम आपको बता दे कि शिवलिंग को न छूने का नियम केवल कुंवारी लड़कियों पर ही लागू होता है, यानि विवाहित महिलाएं शिव जी या शिवलिंग को हाथ लगा कर भी उनका आशीर्वाद ले सकती है.

यदि आपकी भी अब तक शादी नहीं हुई तो कोई बात नहीं. आप शिव जी के मंदिर जाइए और प्रेम भाव से बिना छुए उनकी पूजा आराधना कीजिये.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें