फ्रांस में ED ने विजय माल्या की 1.6 मिलियन यूरो की संपत्ति की जब्त , किंगफिशर के अकाउंट से भेजा था पैसा

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भगोड़े विजय माल्या के ख़िलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए फ्रांस में उसकी 1.6 मिलियन यूरो ( भारतीय रुपए के मुताबिक लगभग 14 करोड़) की प्रॉपर्टी जब्त की है। अपने ट्विटर अकाउंट पर इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए ईडी ने बताया कि विजय माल्या की 14 करोड़ रुपए की संपत्ति फ्रांस में एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जब्त की गई है।

ईडी ने कहा उनके आग्रह पर विजय माल्‍या की 32 अवेन्‍यू फोच (FOCH), फ्रांस की संपत्ति को फ्रेंच अथॉरिटी ने जब्‍त किया है। केन्द्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि जाँच में खुलासा हुआ था कि संपत्ति के लिए किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के बैंक खाते से बड़ी राशि विदेश भेजी गई थी।

बता दें कि किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड का मालिक और शराब कारोबारी विजय माल्या भारत से लंबे समय से फरार है। वह साल 2016 से ब्रिटेन में रह रहा है। उसे पिछले साल की शुरुआत में भारत सरकार ने भगोड़ा घोषित किया था। उसके बाद से सरकार विजय माल्या को प्रत्यर्पित करने की कोशिश में लगी है। उसके ऊपर 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक के बैंक कर्ज धोखाधड़ी का मामला चल रहा है।

इस हालिया कार्रवाई से कुछ हफ्ते पहले विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में स्पष्ट किया था कि गोपनीय कानूनी मुद्दे के तहत भगोड़े विजय माल्या के प्रत्यर्पण में बाधा आ रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था,

“हमें बताया गया है कि एक गोपनीय कानूनी मुद्दा है जिस पर कार्यवाही चल रही है, जिसके बाद विजय माल्या को भारत को सौंपा जा सकता है। हमें किसी विशेष समयरेखा का संकेत नहीं दिया गया है और हम इस मामले पर बातचीत जारी रखना चाहते हैं।”

इसके अलावा इस साल की शुरुआत में ही विजय माल्या को पीएमएलए कोर्ट ने बड़ा झटका देते हुए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और कई अन्य बैंकों को भगोड़े विजय माल्या की जब्त संपत्ति को बेचकर कर्ज वसूली करने की इजाजत दी थी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें