लगता है पाकिस्तान ने बेइज्जती का कोई कोर्स किया है !

पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जहां भी जाता है वहाँ उसकी बेइज्जती अब आम बात हो चुकी है। पहले ये बेइज्जती पाकिस्तान के नेता करवाते थे, इस बार पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने करवाई है। पाकिस्तान की टीम न्यूज़ीलैंड सीरीज खेलने पहुंची थी जिसके बाद उन्हें 14 दिनों के लिए Isolation में रखा गया था। लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी लगातार न्यूज़ीलैंड के कोरोना नियमों को तोड़ रहे हैं जिसके बाद न्यूज़ीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पाकिस्तान बोर्ड को अंतिम चेतावनी दी है कि अगर नियमों का पालन नहीं किया गया तो पूरी टीम को वापस पाकिस्तान भेज दिया जाएगा।

दरअसल, पाकिस्तान की टीम चार बार कोरोना टेस्ट करा कर आई थी लेकिन जब न्यूज़ीलैंड में सभी 53 सदस्यों का टेस्ट हुआ तब 6 खिलाड़ियों का टेस्ट पॉज़िटिव आ गया। इसके बाद न्यूज़ीलैंड प्रशासन सतर्क हो गया। हालांकि, खिलाड़ियों को इसके बाद Isolation में रखा गया लेकिन कई खिलाड़ी प्रोटोकॉल तोड़ते नजर आए। इसी कारण न्यूज़ीलैंड की सरकार ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को चेतावनी  दी।

ऐसी चेतावनी आते ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी ने न्यूजीलैंड दौरे पर खिलाड़ियों को फोन पर फटकार लगाई और पूरी टीम को घर वापस भेजे जाने की चेतावनी से अवगत कराया।गुरुवार को पाकिस्तान के खिलाड़ियों को भेजे गए एक व्हाट्सएप वॉयस नोट में, वसीम खान ने कहा कि उन्हें न्यूजीलैंड क्रिकेट और उसकी सरकार दोनों द्वारा “अंतिम चेतावनी” दी गई थी क्योंकि पाकिस्तान के छह खिलाड़ी कोरोनोवायरस पॉज़िटिव पाये गये थे।

उर्दू भाषा में दर्ज दो मिनट के संदेश में खान ने कहा, “न्यूज़ीलैंड की सरकार ने मुझे सीधे कहा है कि एक और बार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन हुआ तो वे पूरी टीम को वापस भेज देंगे।” अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान के लिए बेहद शर्मनाक होगा।

CCTV फुटेज से पता चला कि कुछ पाकिस्तान खिलाड़ियों ने Managed Isolation के पहले दिन ही प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया था।

खान ने चेतावनी देते हुए कहा कि, “न्यूज़ीलैंड कोरोना को लेकर Zero Tolerance नीति का पालन कर रहा है और उन्होंने हमें अंतिम चेतावनी दी है। मुझे पता है कि यह आपके लिए कठिन समय है। आपने इंग्लैंड में इसी तरह की परिस्थितियों का सामना किया है … यह देश के सम्मान और विश्वसनीयता का मामला है। कृपया 14 दिनों तक प्रोटोकॉल का पालन करें, फिर आपको न्यूज़ीलैंड में रेस्तराँ में बाहर घूमने-फिरने की आज़ादी मिल जाएगी।”

बता दें कि छह खिलाड़ियों के कोरोना पॉज़िटिव पाये जाने के बाद पाकिस्तान की टीम के खिलाड़ियों को अभ्यास करने की छूट को भी जांच पूरी होने तक रोक दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार लाहौर से न्यूजीलैंड जाने से पहले सभी खिलाड़ियों का चार बार परीक्षण किया गया था और प्रत्येक अवसर पर निगेटिव आए थे।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा कि जब कोरोना के पॉजिटिव मामले निराशाजनक हैं।

वसीम खान ने अपने खिलाड़ियों से कहा, “मुझे पता है कि यह कठिन है, यह बहुत कठिन है, लेकिन अनुशासित रहें और प्रोटोकॉल का पालन करें … वे न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य और सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं करेंगे।”

बता दें कि पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं, जो 18 दिसंबर से शुरू होगा, उसके बाद दो टेस्ट मैच होंगे।

जो छह मामलों में पॉज़िटिव आए हैं उनमें से दो को “Historical” बताया गया था और चार नए मामले थे। मंगलवार को पहुंचने के बाद 53 खिलाड़ियों और अधिकारियों सहित पाकिस्तान के पूरे ग्रुप का परीक्षण किया गया था।

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि “स्पष्ट और विस्तृत निर्देशों के बावजूद” Isolation नियमों के उल्लंघन हुआ।“ स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ एशले Bloomfield ने कहा, “न्यूजीलैंड में खेल खेलना सौभाग्य की बात है, लेकिन बदले में टीमों को उन नियमों का पालन करना चाहिए जो COVID-19 को न्यूज़ीलैंड से बाहर रखने और हमारे कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के लिए बनाए गए हैं।”

एक बार फिर से पाकिस्तान को अंतराष्ट्रीय बेइज्जती का सामना करना पड़ा। यह शर्मनाक है कि किसी देश के नागरिक अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का इस तरह से भद्द पिटवाते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें