वाराणसी से दिल्ली के बीच चलेगी हाई स्पीड ट्रेन, इस तकनीक से सर्वे का काम शुरू

वाराणसी
नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ने वाराणसी से दिल्ली के बीच प्रस्तावित हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के सर्वे का काम शुरू कर दिया है। मौसम साफ होने के बाद रविवार को विशेष हेलीकॉप्टर के जरिये एक्सपर्ट की टीम ने एरियल लीडार तकनीक से जमीन सर्वे का काम शुरू किया। 800 किलोमीटर का ये सफर इस ट्रेन से महज 3 घंटे में पूरा होगा।

मीडिया से बातचीत में नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन की प्रवक्ता सुषमा गौड़ ने बताया कि पहले फेज में ग्रेटर नोएडा से आगरा के बीच करीब 120 किलोमीटर का हवाई सफर कर प्रस्तावित कॉरिडोर के सर्वे के लिए टीम ने आंकड़े कैप्चर किए। आगे भी सर्वे का काम जारी रहेगा।

चार महीने में पूरा होगा सर्वे
वाराणसी-दिल्ली हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए कॉर्पोरेशन अगले 3 से 4 महीनों तक दिल्ली से वाराणसी के बीच हवाई सर्वे कर आंकड़े इकट्ठा करेगी। इसके बाद प्रस्तावित कॉरिडोर के लिए डीपीआर तैयार किया जाएगा। उसके बाद जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होगा।

खराब मौसम के कारण दिसंबर में टला था सर्वे
कॉरिडोर के सर्वे का काम 13 दिसंबर से शुरू होना था। लेकिन खराब मौसम के कारण नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन को इसे टालना पड़ा था। अब मौसम में सुधार के बाद एक बार सर्वे का काम शुरू हो गया है।

अक्टूबर 2020 में रेल मंत्रालय ने दी थी हरी झंडी
वाराणसी-दिल्ली के बीच हाई स्पीड ट्रेन को 29 अक्टूबर को रेल मंत्रालय ने हरी झंडी दी थी। ये हाई स्पीड ट्रेन देश की राजधानी से सांस्कृतिक राजधानी काशी सहित यूपी के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ेगा । मथुरा, आगरा, इटावा, लखनऊ, अयोध्या, रायबरेली, प्रयागराज और वाराणसी को जोड़ेगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें