1000 पदों के लिए आये 20 हजार आवेदन, हुआ DU में कुछ ऐसा

डीयू ने अलग अलग कॉलेजों में खाली पड़े 1000 पदों को भरने के लिए एक प्रचार जारी किया है। जिसके चलते 20 हजार आवेदकों ने आवेदन किया है। सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित 96वें दीक्षांत समारोह के चलते डीयू के कुलपति प्रोफेसर योगेश त्यागी ने इस बात की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि डीयू में खाली शिक्षकों के पदों को भरने के लिए प्रचार जारी किए हैं। इसमें एक हजार शिक्षकों के लिए 20 हजार आवेदन आए हैं। उन्होंने कहा कि जिन कॉलेज में प्राचार्य नियुक्त नहीं हुए हैं और शिक्षकों की नियुक्ति भी होनी है। वह कॉलेज अपने यहां पर इनकी नियुक्तियों के लिए प्रचार जारी करें। साथ ही डीयू में इस वर्ष 3 हजार अतिथि शिक्षकों की चयन भी की गई है।

सीपीडब्ल्यूडी के साथ 12 करार- कुलपति ने कहा कि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के साथ डीयू ने 185 करोड़ रुपये के 12 करार किए हैं। इन करार के जरिये कई इमारतों का निर्माण किया जा सकता है।

डीयू में 2014 से 2019 के दौरान 11,603 शोध हुए- उन्होंने कहा कि डीयू में पिछले छह सालों में वर्ष 2014 से 2019 के दौरान 11,603 शोध हुए हैं। वहीं वर्ष 2018-19 के दौरान 361 शोध प्रोजेक्ट संचालित हुए। इन प्रोजेक्ट पर कुल 272 करोड़ रुपये तक के फंड तय हैं। इसके साथ ही डीयू को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं मान्यता से ए प्लास ग्रे¨डग भी प्राप्त हो चुकी है।

दक्षिणी दिल्ली में बनेगा नया कॉलेज व छात्रवास- उन्होंने कहा कि डीडीए से दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी में 8 एकड़ की जमीन मिली है इसमें छात्रओं के लिए नया कॉलेज और छात्रवास विकसित किया जा सकता है। इसके लिए कुलपति ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली सरकार और दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी को, जमीन के लिए किए गए प्रयास के लिए धन्यवाद दिया गया है।

बताया जाता है कि सोमवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक व विशेष अतिथि के नाम पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो. डी पी सिंह शामिल हुए है। इस दौरान कॉलेज के करीब तीन लाख छात्रों को डिग्री बांटी जाएगी। ऐसा डीयू के इतिहास में पहली बार हुआ है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें