मुंह की बदबू कर रही हो शर्मिंदा तो, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आजकल ज्यादातर लोग मुँह की बदबू से परेशान हैं। इसे दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाए भी करते हैं लेकिन ये उपाए भी अस्थायी हीं होते हैं जिस कारण इन उपायों का असर खत्म होते हीं मुँह से फिर बदबू आनी शुरू हो जाती है। कई बार हमारी गलत आदतों के कारण भी मुँह से बदबू आने लगती है।

Loading...

मुँह की बदबू का कारण

) मुँह की साफ-सफाई सही ढंग से न करने या गलत फूड हैबिट्स की वजह से मुँह से बदबू आने लगती है। इनके अलावा दिनभर में हम कुछ ऐसी ऐक्टिविटीज भी करते हैं जो मुँह की बदबू का कारण बनती हैं लेकिन आमतौर पर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता।

2) अमेरिकन डेंटल असोसिएशन के मुताबिक, सही समय पर खाना न खाने से भी मुंह में ड्रायनेस होने लगती है जिससे मुंह से बदबू आ सकती है। इसलिए खाना हमेशा सही समय पर खाएं।

3) अगर आपको मुँह खोलकर सोने की आदत हैं तो इससे आपके मुँह में बदबू आना स्वाभाविक है। असल में मुँह खोलकर सोने से मुंह में ड्रायनेस होने लगती है। ऐसे में सलाइवा यानि मुँह की लार सूख जाता है जिसके कारण मुंह से तेज बदबू आने लगती है।

4) कुछ लोग खाना खाने के बाद च्युइंगम चबाने लग जाते हैं। ऐसा करने से शुगर और कार्ब्स दांतों पर जम जाते हैं। इससे दांतों में बैक्टीरिया बनने लगते हैं, जो मुंह की बदबू का कारण बनता है।

5) सुबह का नाश्ता करने के तुरंत पहले ब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से खाना दांतों पर जम जाता है। इससे दांतों पर बैक्टीरिया बनने लगते हैं जो मुंह से बदबू पैदा करते हैं। इसलिए अच्छा यही होगा कि आप ब्रश करने के आधे घंटे के बाद हीं नाश्ता करें।

6) कुछ लोग मुँह की बदबू दूर करने के लिए माउथवॉश का प्रयोग करते हैं। लेकिन कुछ माउथ वॉश में ऐल्कॉहॉल की मात्रा अधिक होती है जिस कारण ड्राय माउथ की समस्या होने लगती है। ऐसे में मुंह से बदबू आने लगती है।

7) अगर आप रोज ज्यादा मात्रा में शराब पीते हैं तो ये भी मुँह की बदबू का कारण बन जाता है। इससे मुंह का सलाइवा सूख जाता है और मुंह में बैक्टीरिया बनने लगते हैं जिससे बदबू आने लगती है।

8) काफी समय तक पुराना टूथ ब्रश प्रयोग करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया दांतों पर जमने लगते हैं। ऐसे में मुंह से बदबू आने लगती है।

मुँह की बदबू दूर करने का उपाए

  • भोजन करने के बाद सौंफ खाने की आदत डालें। यह मुँह की बदबू दूर करने का सबसे कारगर उपाए है।
  • ब्रश करने के बाद और नाश्ता करने के बीच में कम से कम आधे घंटे का गैप रखें।
  • खाना समय पर खाएं और खाने के बाद च्यूंइगम से परहेज करें।
  • कोशिश करें कि सोते वक्त आपका मुँह खुला न रहे।
  • इसके अलावा अगर आप माउथवॉश का प्रयोग करते हैं तो ये सुनिश्चित करें कि उसमे एल्कोहल ना के बराबर हो।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पियें और मुँह को सुखा न रहने दें।
  • निश्चित अंतराल पर अपना ब्रश बदलते रहें।
  • मुँह में एक लौंग रखकर चुसने से भी बदबू आनी बंद हो जाती है।

इन सभी उपायों को अपना कर आप अपने मुँह की बदबू दूर कर सकते हैं।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker