सोशल मीडिया मार्केटिंग की रणनीति को समझना है बेहद जरूरी : शिवम् बंगवाल

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां हर कोई अपनी निजी जिंदगी को शेयर करने से लेकर अपने व्यवसाय को स्थापित करता है। वहीं, बदलते वक्त के साथ इस दौर में सोशल मीडिया के कई नए पहलू और रणनीतियां सामने नजर आ रहे हैं। ऐसे में इन सबके बारे में एक सटीक जानकारी होना बेहद जरूरी हो जाता है।

खासकर, तब जब हम एक उद्यमी के रूप में अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर स्थापित करना चाहते हैं। इस बात को डिजिटल मार्कटिंग एक्सपर्ट शिवम् बंगवाल अच्छी तरह से जानते हैं। मार्केटिंग इंक के सह-संस्थापक शिवम् बंगवाल सक्रिय रूप से इस दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कोरोना महामारी में डिजिटल मार्केटिंग को एक नया रूप दिया है, जिसके चलते कई उद्यमियों के व्यवसाय को भी काफी फायदा हुआ है। 

कोरोना ने पूरी दुनिया में बहुत कुछ प्रभावित किया है, जिसका असर उद्यमियों के व्यवसाय पर ज्यादा देखने को मिला है। खासकर, वो संगठन जिनके बिजनेस की नींव उनकी दुकान पर निर्भर होती है। बीते वक्त के साथ यह उद्यमी नए विकल्पों से अपने व्यवसाय को फिर से आगे बढ़ाना चाहते हैं। मगर, ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से इन्हें सफलता नहीं मिल पा रही है। 

शिवम् बंगवाल ने बताया कि इन उद्यमियों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग की बारिकियों को समझना बेहद जरूरी हो जाता है, जिससे वह समय-समय के साथ सोशल मीडिया मार्केटिंग के पहलू को समझकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकें। उन्होंने बताया कि उद्यमियों को विशेषज्ञों के साथ काम करना चाहिए, ताकि उन्हें एक सही दिशा मिल सकें।

Back to top button
E-Paper