प्रधान डाकघर में टोकन सिस्टम लागू खत्म होगी लाइम

गोपाल त्रिपाठी 
गोरखपुर। डाकघरों में विभिन्न काम के लिए आए ग्राहकों को अब अपनी बारी के लिए लाइन में खड़े होकर इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। ग्राहकों को लाइन में खड़ा होने से अब निजात मिल गई है।डाक विभाग द्वारा गोरखपुर मंडल में पहली बार ग्राहकों के लिए टोकन सुविधा शुरू की गई है।
गोरखपुर प्रधान डाकघर गोलघर में अब ग्राहकों को अपनी बारी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ग्राहकों की सुविधा के लिए टोकन मशीन लगाई गई है जहां ग्राहक मशीन पर बटन प्रेस करने के बाद अपने काम का ऑप्शन चूज कर टोकन प्राप्त कर सकते हैं। यदि ग्राहक साक्षर नहीं हैं तो बिना ऑप्शन सेलेक्ट किए हुए ही वह टोकन प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही वेटिंग हॉल में लगे हुए डिस्प्ले पर ग्राहकों को क्रम संख्या और काउंटर संख्या दिखाई देगा।अपनी बारी आने पर वह संबंधित काउंटर पर जाकर पूछताछ व अन्य काम कर सकते हैं।
जहां ग्राहक नवीन खाता खोलने, बचत योजना से जुड़ी सभी जानकारियां, पासबुक प्रिंटिंग, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, प्रीमियम डिपॉजिट आदि की सुविधा ले सकते हैं। इसके लिए अब ग्राहकों को लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं है। ग्राहक वेटिंग हॉल में बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर सकते हैं।
 डिस्प्ले पर क्रम संख्या दिखाई देते ही वह काउंटर पर पहुंचकर अपने काम करवा सकते हैं।यह सुविधा शहर में पहली बार लागू की गई। इससे ग्राहकों के समय की बचत होगी।डाकघर में अधिक भीड़ होने पर ग्राहक टोकन प्राप्त कर अन्य कामों को निपटा सकते हैं।गोरखपुर डाकखाना जोन में दो जिले शामिल हैं जिनमें दो प्रधान डाकघर, एक मुख्य डाकघर व 76 उप-डाकघर हैं। प्रधान डाकघर में टोकन व्यवस्था सफल होने पर अन्य डाकघरों में भी सुविधा दी जायेगी। टोकन सुविधा होने से ग्राहकों के समय की बचत होगी।
टोकन प्राप्त कर वह अपने अन्य कामों को समय से निपटाकर डाकघर के काम भी निपटा सकेंगे। जल्द ही अन्य डाकघरों में भी सुविधाएं उपलब्ध किए जाने की उम्मीद है।एसएन दूबे, प्रवर अधीक्षक डाक  ग्राहकों के लिए डाक विभाग द्वारा यह पहल की गई है। इससे ग्राहकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। उन्हें लाइन में खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह सुविधा सिर्फ प्रधान डाकघर में उपलब्ध है। बीएन मिश्र, सीनियर पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर।
Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker