गुलाबी सर्दी ने दी दस्तक, शिमला में खिली धूप तो धर्मशाला में हुई बारिश

शिमला (ईएमएस)। हिमाचल प्रदेश में गुलाबी सर्दी ने दस्तक दे दी है। प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की सर्दी के दौरान पर्यटकों द्वारा धूप सेंकने का आनंद भी ‎लिया जा रहा है। हालां‎कि धर्मशाला में तेज बा‎‎‎रिश होने के भी समाचार हैं। इतना ही नहीं सूबे के 4 जिलों में बर्फबारी भी देखने को मिली है। फिलहाल, मौसम साफ बना हुआ है।

लेकिन बीती रात को काफी तेज बारिश और बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने आज यहां बारिश का अनुमान लगाया है। जानकारी के अनुसार, बीती रात को किन्नौर जिले में मौसम ने करवट बदली और जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ों पर सीज़न की पहली बर्फबारी हुई। इस दौरान किन्नौर के निचले क्षेत्रों में हल्की-हल्की बारिश होने से मौसम कूल-कूल हो गया। चंबा और शिमला में धूप खिली है। ऊंचाई वाले गाँव छितकुल और नेसंग में बर्फबारी शुरू होने से सेब तूड़ान का काम प्रभावित हुआ है। फिलहाल, किन्नौर में ठंड महसूस की जा रही है। मौसम के करवट लेने के बाद अब मनाली के रोहताँग पास सहित आसपास के क्षेत्रों में देर रात को ताज़ा बर्फ़बारी हुई है। इससे मनाली और आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ गई है। घाटी में अक्तूबर के पहले सप्ताह के बाद बर्फबारी से सर्दियों ने भी दस्तक दी है।

यहां पर पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों ने गर्म कपड़ों का सहारा लेना शुरू कर दिया है। जानकारी बता रहे हैं ‎कि धर्मशाला में विश्वकप के मैचों के आयोजन में मौसम बाधा बन सकता है। देर रात यहां बारिश हुई है। अभी धर्मशाला में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब है। लेकिन दिन भर धूप खिली रहने की भी उम्मीद है। यहां पर दिन में बारिश की संभावना 20 फीसदी रहेगा। धौलाधार की बर्फ़ीली वादियाँ भी दर्शकों का आज मन मोहने वाली हैं। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में केलांग घाटी में बीती रात को मौसम बदला और रोहतांग दर्रा, बारालाचा, कुंजोम जोत समेत ऊंची चोटियां ने बर्फ़ की सफ़ेद चादर से ढकी। निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

यहां पर मौसम के अचानक करवट लेने से तापमान में गिरावट आई है। फिलहाल, घाटी में मंगलवार सुबह के समय मौसम साफ़ बना हुआ है। प्रदेश के दूसरे जिलों में हल्की बारिश के अलावा, शिमला में धूप खिली है। हालांकि, बीच बीच में बादल भी डेरा डाल रहे हैं, लेकिन यहां पर अच्छी धूप खिली हुई है। मौसम के बदलने से लाहौल स्पीति के कुकुमसेरी में न्य़ूनतम पारा 4 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने 10 अक्तूबर के बाद अगले तीन दिन तक मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें