चौथा फेज…थमा प्रचार, दांव पर दिग्गजों की साख


चौथा फेज…आंध्र-तेलंगाना की सभी सीटों पर वोटिंग,
18 राज्यों में खत्म हो जाएगा चुनाव…
10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान 13 मई को
-मोदी सरकार के 5 बड़े मंत्रियों से लेकर एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता समेत कई दिग्गज राजनेता चुनावी मैदान में


नई दिल्ली  । लोकसभा चुनाव में तीन चरणों की वोटिंग हो गई है। अब चौथे चरण के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। शनिवार को शाम 6 बजे चौथे चरण का चुनाव प्रचार थम गया। चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा। इसमें आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, यूपी की 13, पश्चिम बंगाल की 8 और जम्मू कश्मीर की एक सीट शामिल है। चुनाव के नतीजे 4 को जून आएंगे। चौथे चरण की वोटिंग के साथ आंध्र प्रदेश में आम चुनाव खत्म हो जाएगा। इसके अलावा मप्र और तेलंगाना जैसे राज्यों में भी चुनाव खत्म हो जाएगा। चौथे चरण के बाद कुल 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में आम चुनाव की वोटिंग खत्म हो जाएगी।
खास बात यह है कि इसी चरण में मोदी सरकार के मंत्रियों से लेकर विपक्ष के कई दिग्गज राजनेताओं की सीटों पर भी वोटिंग होनी है, जिसके चलते यह चरण काफी अहम माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक चौथे चरण में की 96 सीटों में मोदी सरकार के 5 बड़े मंत्रियों से लेकर एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता समेत कई दिग्गज राजनेताओं की किस्मत दांव पर होगी। वहीं आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा के लिए वोटिंग होनी है। यहां भाजपा ने पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के साथ गठबंधन किया था।


चौथे चरण में ये दिग्गज मैदान में
चौथे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों पर नजर रहेगी, उनमें तेलंगाना के हैदराबाद से भाजपा की माधवी लता, एआईएमआईएम के असदुद्दीन औवेसी, करीमनगर से बंदी संजय कुमार, लखीमपुर खीरी से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी, कन्नौज से सपा से अखिलेश यादव, बिहार के बेगुसराय से गिरिराज सिंह, उजियारपुर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, मुंगेर से जदयू के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, कृष्णानगर से महुआ मोइत्रा, आंध्र प्रदेश के कडपा से वाईएस शर्मिला, झारखंड के खूंटी से अर्जुन मुंडा, उन्नाव से चुनावी मैदान में साक्षी महाराज, पश्चिम बंगाल के आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी और यूसुफ पठान का नाम शामिल है।


चार चरण के बाद 379 सीटों पर हो जाएगा मतदान
कुल 543 सीटों पर आम चुनाव में वोटिंग हो रही है। पहले चरण में 102, दूसरे चरण में 88 और तीसरे चरण में 93 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। तीसरे चरण तक 283 सीटों पर मतदान हो गया है। चौथे चरण में 96 सीटों पर वोटिंग होगी। 13 मई तक कुल 379 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। यानी बाकी 3 चरणों में 164 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा।


इन सीटों पर चुनाव
उत्तर प्रदेश: शाहजहांपुर, फेरी, दौरा, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, हरदोई, कानपुर और बहराइच।
तेलंगाना: आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निजामाबाद, हैदराबाद, मेडक, सिकंदराबाद, मल्काजगिरी, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नलगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महमूदाबाद और खम्मम।


मप्र: देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा।
आंध्र प्रदेश: श्रीकाकुलम, विजयनगर, विशाखापट्टनम, अराकू, अनकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कडप्पा, नोल्लोर, तिरूपति, राजमपेट और चित्तूर।
झारखंड: सिंहभूमि, खूंटी, लोहरदगा और पलामू।
महाराष्ट्र: नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी और बीड।
बिहार: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर।
पश्चिम बंगाल: बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर, बर्धमान पुरबा और बीरभूम।
जम्मू-कश्मीर- श्रीनगर।
ओडिशा: कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर और कोरापुट।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें