जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कल से शुरू हो जाएगी घरेलू कार्गो सेवा

जयपुर (हि.स.)। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कल (एक अगस्त) से घरेलू कार्गो सेवा शुरू होगी। यहां 2300 मैट्रिक टन प्रतिमाह क्षमता के घरेलू कार्गो इकाई की शुरुआत होगी। इंडिगो एयरलाइंस को नए कार्गो यूनिट में ऑन बोर्ड कर लिया गया है। एयरलाइंस अपना सारा डोमेस्टिक कार्गो बिजनेस नए कार्गो यूनिट से संचालित करेगी। वित्तीय वर्ष के अंत तक यहां से अंतरराष्ट्रीय कार्गो शुरू होने की भी उम्मीद है।

एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक कार्गो टर्मिनल शुरू होने से जयपुर एयरपोर्ट से देश के दूसरे शहरों के लिए कीमती सामान भेजा जा सकेगा। नई कार्गो यूनिट 550 वर्गमीटर के क्षेत्र को कवर करती है। यह भौतिक रूप से 2300 मीट्रिक टन कार्गो को संभालने में सक्षम है। इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरपोर्ट इकोनामिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया से अनुमति ले ली है। कार्गो टर्मिनल के प्रबंधन और संचालन के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने एक निजी कंपनी बेंगलुरु एयरपोर्ट टर्मिनल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध किया है। यह कंपनी कार्गो सेवाओं का संचालन करेगी। घरेलू कार्गो इकाई का निर्माण टर्मिनल-1 पर अलग से किया गया है। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक इंटरनेशनल कार्गो के मूवमेंट की सुविधा भी शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

नई घरेलू कार्गो इकाई में सभी हितधारकों के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थान और सीधा प्रवेश द्वार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही बिल्डिंग में एक इनबॉउंड, दो आउटबाउंड ट्रक के लिए रास्ते बनाए गए हैं। इसके अलावा एयरलाइंस के लिए अलग ऑफिस स्पेस कीमती सामान की सुरक्षा के लिए स्ट्रांग रूम, कोल्ड स्टोरेज रूम, डेंजरस श्रेणी के सामान के लिए माल भंडारण क्षेत्र, केंद्रीयकृत एसी, सीसीटीवी, पास जारी करने और सुरक्षा जांच के लिए फ्रिस्किंग बूथ, जांच के लिए एक्सरे मशीनें, एक्सप्लोसिव ट्रेस डिटेक्शन मशीन, तीन डॉक लेवलर और फोर्कलिफ्ट जैसे सुविधाएं भी शामिल है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें