तेज गर्मी के बाद प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना, पढ़ें मौसम विभाग से आई ये ताजा रिपोर्ट

रायपुर, 18 मई (हि.स.)।छत्तीसगढ़ में इस बार अप्रैल और मई माह में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है।अप्रैल माह में गर्मी ,अंधड़-बरसात देखने के बाद मई माह में में भी वैसे हालत बन रहे हैं।कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। वज्रपात और अंधड़ चलने की भी संभावना है।उत्तर छग में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रायगढ़, राजनांदगांव, बलौदा बाजार, बिलासपुर और मुंगेली में तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा । जबकि दुर्ग, धमतरी, रायपुर और बीजापुर में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया गया है।

भारत की मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है और अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में उत्तर-पश्चिम से गरम हवाएं आ रही है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार जम्मू कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ स्थित है । एक द्रोणिका बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। जिसके असर से प्रदेश में आज 18 मई को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने या फिर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें