प्रधानमंत्री ने की मन की बात तो ‘सेल्फी विद डॉटर’ से जुड़े 42 हजार नए चेहरे

– भारत के अलावा नेपाल, इंग्लैंड, अमेरिका व कनाडा से भी आई सेल्फी

– एक दिन के लिए बंद करनी पड़ी साइट तो बजने लगी फोन की घंटियां

चंडीगढ़, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मन की बात’ सात समंदर पार पहुंच गई है। ऐतिहासिक सौवें एपिसोड में ‘सेल्फी विद डॉटर’ के संस्थापक सुनील जागलान के साथ बातचीत करने के बाद देश-विदेश के लोगों में सेल्फी विद डॉटर के प्रति दिलचस्पी एकदम से बढ़ गई है। सुनील जागलान को साइट संभालने के लिए अलग से प्रयास करने पड़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ के सौवें एपिसोड में हरियाणा में लिंगानुपात सुधार का क्रेडिट सुनील जागलान के ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान को देते हुए स्वयं को सुनील जागलान से प्रभावित बताया। हरियाणा के जींद जिला के गांव बीबीपुर से नौ जून, 2015 को ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान की शुरुआत करने वाले सुनील जागलान के अनुसार मन की बात के सौवें एपिसोड के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब उनके साथ बात की, तो उन्हें देश-विदेश से फोन कॉल आनी शुरू हो गई।

प्रधानमंत्री के साथ हुई इस बातचीत को भारत ही नहीं, विदेशों में बसे लोगों ने भी सुना व देखा। इस बातचीत के बाद ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान काफी वायरल हुआ। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री के साथ बातचीत से पहले जहां साल में कुल 40 हजार सेल्फी अपलोड होती थी, वहीं अब 15 दिनों के भीतर 42 हजार के करीब नई सेल्फी अपलोड हुई हैं। आठ हजार से अधिक सेल्फी विदेशों से आई हैं, जिसमें सबसे अधिक पड़ोसी देश नेपाल से हैं।

सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल के अलावा अमेरिका, इंग्लैंड, पौलेंड, जर्मनी, भूटान और कनाडा से भी सैकड़ों सेल्फी विद डॉटर आई हैं। इस कारण उन्हें अब अपनी साइट को अपग्रेड करवाना पड़ रहा है। इसके लिए उनकी आईटी टीम लगातार काम कर रही है। साइट पर अधिक सेल्फी होने के कारण उन्होंने एक दिन के लिए अपलोडिंग बंद की, क्योंकि हर सेल्फी विद डॉटर को वेरीफाई किया जाता है तो उनके पास लोगों के फोन आने शुरू हो गए।

सुनील जागलान ने बताया कि नौ जून को हर साल सेल्फी विद डॉटर डे के रूप में मनाया जाता है। अबकी बार यह दिन प्रधानमंत्री मोदी जी की वजह से बहुत ऐतिहासिक हो गया, क्योंकि बेस्ट सेल्फी विद डॉटर के लिए की जा रही प्रतियोगिता में बहुत ज़्यादा कम्पिटिशन हो गया है। सुनील जागलान ने कहा कि प्रधानमंत्री महिलाओं व लड़कियों को ज़मीनी स्तर पर लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं को स्वयं देखते हैं। भारत में महिलाओं व लड़कियों की ज़िंदगी में बहुत बड़े सकारात्मक बदलाव देखने को मिले हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें