बढ़ेगी व्हाट्सऐप की सिक्योरिटी और प्राइवेसी, जानिए क्या है प्लान

नई दिल्ली (ईएमएस)। मेटा कंपनी अपने व्हाट्सऐप की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को बढ़ा रही है। व्हाट्सऐप एक ‘प्राइवेसी चेकअप’ फीचर लेकर आया है। यूजर्स के पास इस फीचर की मदद से कंट्रोल आ जाएगा कि कौन उनकी जानकारी को देख सकता है और कौन नहीं। मालूम हो कि यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों के लिए उपलब्ध है। एक डेडीकेटेड प्राइवेसी चेकअप पेज के माध्यम से, व्हाट्सएप यूजर्स को यह चुनने की परमिशन देता है कि कौन उनसे कॉन्टैक्ट कर सकता है। इसके अलावा यूजर अपनी पर्सनल जानकारी के लिए ऑडिएंस को भी सिलेक्ट कर सकता है, दूसरों के लिए अपने मैसेजेस और मीडिया तक एक्सेस को भी लिमिटेड कर सकता है।


व्हाट्सऐप यूजर्स सेटिंग में जाकर प्राइवेसी वाले ऑप्शन को क्लिक करें। जैसे ही इस फीचर पर क्लिक करेंगे, प्राइवेसी मेन्यू पर सबसे ऊपर ‘स्टार्ट चेकअप’ बटन के साथ एक पॉप अप बैनर दिखेगा। इसके बाद आपको मल्टिपल प्राइवेसी कंट्रोल ऑप्शन्स मिल जाएंगे। आप खुद से ही यह चुन सकते हैं कि आपसे कौन कॉन्टैक्ट कर सकता है। इस सेक्शन के तहत, यूजर्स यह तय कर सकते हैं कि उन्हें ग्रुप में कौन जोड़ सकता है, अन-नोन कॉल करने वालों को साइलेंट कर सकता है और उनकी ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट भी मैनेज कर सकता है। यूजर्स इस सेक्शन से डिसअपियरिंग मैसेजेस और व्हाट्सएप के लिए नोटिफिकेशन को कंट्रोल करने का ऑप्शन सेट कर सकते हैं।


इस सेक्शन के जरिये यूजर्स अपने व्हाट्सऐप पर और ज्यादा प्रोटेक्शन ऐड कर सकते हैं। इस फीचर के जरिये आप फेसियल रिकग्निशन, फिंगरप्रिंट और पिन के साथ स्क्रीन लॉक सेट कर सकते हैं।आप अपनी पर्सनल जानकारी को कंट्रोल कर सकते हैं। यह ऑप्शन यूजर्स को यह चुनने का परमिशन देता है कि उनकी प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस और रीड रिसीट कौन देख सकता है। प्राइवेसी चेकअप फीचर के तहत यूजर्स अपनी चैट में ज्यादा प्राइवेसी ऐड कर सकते हैं।

Back to top button