भोपाल में सिटी बस के यात्रियों के सामने नए साल में नया संकट, 1 जनवरी से बंद हो जाएंगी …

भोपाल (ईएमएस)। भोपाल में सिटी बस के यात्रियों के सामने नए साल में नया संकट खड़ा हो सकता है। भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड यानि बीसीएलएल पर बगैर गजट नोटिफिकेशन के मुनाफे कमाने के आरोप में एक करोड़ 90 लाख का जुर्माना लगाया गया है। बीसीएलएल ने जुर्माना जमा नहीं किया तो नया परमिट नहीं बनेगा जिससे यात्रियों के लिए संकट खड़ा हो जाएगा।

मनमाने तरीके से लो फ्लोर बसों का संचालन करने के मामले में भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड से जुड़े प्राइवेट बस ऑपरेटर दुर्गम्मा, मां एसोसिएट्स व इनक्यूबेट कंपनी पर शासन ने एक करोड़ 90 लाख की पेनाल्टी निकाली है। परिवहन विभाग ने नोटिस में स्पष्ट किया गया है कि बगैर गजट नोटिफिकेशन ग्रामीण रूट पर 96 बसों का संचालन करने से मध्य प्रदेश परिवहन अधिनियम एक्ट का उल्लंघन हुआ है। बगैर रूट परमिट एवं नोटिफिकेशन के बसों का संचालन करने से प्राइवेट बस ऑपरेटरों पर ये कार्रवाई की जा रही है। बीसीएलएल को 368 बसों का संचालन नियमों से करने की हिदायत दी गई है। इधर हाईकोर्ट के आदेश के बाद बीसीएलएल 20 अक्टूबर 2023 से शहरी सीमा के बाहर पहले ही 96 बसों का संचालन बंद कर चुका है। 31 दिसंबर के पहले यदि जुर्माना जमा नहीं किया जाता है तो 1 जनवरी से नया परमिट भी जारी नहीं होगा। पत्रिका में खबरों का प्रकाशन कर खुलासा किया था कि किस प्रकार प्राइवेट बस ऑपरेटर अपने हिसाब से बसे चला रहे हैं।

हाईकोर्ट ने क्या कहा था
बीसीएलएल द्वारा शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बसों का संचालन करने से प्राइवेट बस ऑपरेटरों को खासा नुकसान हो रहा था। इस मामले को हाईकोर्ट में ले जाकर चैलेंज किया गया था। हाई कोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद बीसीएलएल प्रबंधन से कार्रवाई के दस्तावेज मांगे थे। हाई कोर्ट में बीसीएलएल गजट नोटिफिकेशन की कॉपी नहीं दिखा पाया था। दरअसल बीसीएलएल प्रबंधन ने बगैर किसी गजट नोटिफिकेशन के ही ग्रामीण रूट पर बस सेवा का संचालन कर दिया था। अक्टूबर 2023 को जारी आदेश में हाईकोर्ट ने इस संचालन को अवैध करार दे दिया था।

यात्रियों पर सबसे ज्यादा पड़ेगा असर
भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड शहरी क्षेत्र में मुख्य रूप से 200 से ज्यादा बसों का संचालन कर रहा है। यदि ऑपरेटर ने जुर्माना नहीं जमा नहीं किया तो 1 जनवरी से बसों का संचालन बंद हो जाएगा जिसके कारण यात्रियों को परेशानी होगी। बीसीएलएल के प्रभारी मनोज राठौर के मुताबिक इस मामले में अधिकारियों से चर्चा कर रास्ता निकाला जाएगा। बसों का संचालन सुचारू बनाए रखने प्रयास करेंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें