वंदे भारत एक्सप्रेस से भी ‎तिगुनी रफ्तार से फ्रांस में चलती है एलवीजी

नई दिल्ली (ईएमएस)। वंदे भारत एक्सप्रेस की अ‎‎‎धिकतम स्पीड जहां 180 ‎किमी प्र‎ति घंटा बताई जा रही है वहीं इससे भी ‎तिगुनी रफ्तार से फ्रांस में एलवीजी ईएसटी चलती है। ‎जिसकी हाई स्पीड 575 ‎‎किमी प्र‎ति घंटा है। यह बात सही है ‎कि शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार का मजा लेने वाले भारतीय नागरिक अब वंदे भारत एक्सप्रेस का लुत्फ उठा रहे हैं। देश के अधिकांश राज्यों को इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन की सौगात मिल चुकी है। हालांकि, भारतीय रेलवे के इस मामले में असम के अलावा बचे पूर्वोत्तर तक का रास्ता तय करने में समय लगेगा।

बहरहाल, सवाल रफ्तार का है। कहा जा रहा है कि यह ट्रेन 180 किमी प्रति घंटा तक की रफ्तार छू सकती है। फिलहाल, कहा जा रहा है कि दुनिया की सबसे तेज ट्रेन फ्रांस की एलवीजी ईएसटी है। यह ट्रेन वेर सुर मारने से वेंडेनेम को जोड़ती है। साथ ही यह पेरिस और स्ट्रेसबर्ग के बीच सफर के समय को भी आधा कर देती है। दोनों स्टेशन के बीच दूरी करीब 500 किमी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस ट्रेन की रफ्तार 575 किमी प्रतिघंटा है। दिसंबर 2022 में सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह दुनिया की एकमात्र रेल सेवा है, जो स्टील के पहियों के स्थान पर मैग्नेटिक लेविटेशन का इस्तेमाल करती है। यह शंघाई के पुडोंग एयरपोर्ट को सिटी सेंटर में लॉन्गयांग रोड स्टेशन से जोड़ती है।

स्पीड की इस लिस्ट में दूसरी ट्रेन भी चीन से ही है। ट्रेन का नाम सीआर 400फिक्सिंग है और खबर है कि यह 400 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक दौड़ सकती है। 16 कार वाली इस ट्रेन में एक बार में 1200 यात्री सफर कर सकते हैं। इतना ही नहीं ट्रेन में सीट पर ही एंटरटेनमेंट, स्मार्ट ग्लास डिस्प्ले, वायरलैस डिवाइस चार्जिंग जैसी सुविधाएं भी हैं। जापान की सबसे तेज ट्रेन कही जाने वाली शिनकांसेन करीब 360 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है। चौथे स्थान पर जर्मनी की आईसीई3 है, जिसकी रफ्तार 330 किमी प्रति घंटा है। इसकी सामान्य गति 300 किमी प्रतिघंटा है, लेकिन टेस्ट रन में इसे 368 तक ले जाया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें