कोरोना से बचाव का बड़ा उपाय, रोजाना सुबह शाम पांच मिनट करे ये काम

लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) जिस तेजी के साथ यूपी में बढ़ रही है, वह चिंता का विषय है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर सुबह-शाम रोजाना पांच मिनट भाप (Daily morning evening Five minutes Steam ) लें तो कोरोना वायरस को मात (Save) दिया जा सकता है। इस शोध का समर्थन लखनऊ की दो बड़ी चिकित्सक संस्थानों ने भी किया है। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान,के विशेषज्ञों ने भाप को कोरोना के खिलाफ फेफड़ों का सैनिटाइजर बताया है। विशेषज्ञों ने कहा है कि, प्रतिदिन दो से तीन बार पांच मिनट तक भाप लेने से वायरस मात खा सकता है।

छुपे वायरस को निष्क्रिय कर देता है भाप:- केजीएमयू श्वसन दवा के विभागाध्यक्ष डा. सूर्यकांत त्रिपाठी बताते हैं कि, कोरोना वायरस पहले मुंह, नाक व गले में कई दिन रहता है। फिर फेफड़ों में पहुंचता था। अगर इस वक्त गरम पानी व गॉर्गल करते रहेंगे तो इससे कोरोना वायरस की सक्रियता कम हो जाती है। पर अब यह नाक के पैरानासल साइनस के आंतरिक लेयर से फेफड़ों में पहुंच रहा है। लेकिन अगर आप भाप लेते हैं तो वह पैरानासल साइनस में छुपे वायरस को निष्क्रिय कर देता है। और फेफड़ों में वायरस के जमाव को नहीं होने देता है।

70 डिग्री सेल्सियस पर वायरस खत्म:- डा. सूर्यकांत त्रिपाठी बताते हैं कि, कई अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है कि, 50 डिग्री सेल्सियस पर भाप से वायरस पैरालाइज हो सकता है। और 60 डिग्री पर वह कमजोर हो सकता है कि अंदर की इम्युनिटी ही उसे मात दे सके। अब अगर 70 डिग्री सेल्सियस पर भाप लें तो वायरस पूरी तरह मर सकता है।

कोविड पॉजिटिव के लिए भाप रामबाण:- कई वैज्ञानिक शोध में पाया गया कि नॉन कोविड में ही नहीं बल्कि कोविड पॉजिटिव मरीजों में यह बहुत असरदार है। वैज्ञानिकों ने पांच मिनट तक जब संक्रमितों को भाप देकर देखा तो वायरस के प्रसार में काफी हद तक कमी पाई गई। साथ ही कफ पर भी शिकंजा कसा। इसलिए रेस्पिरेट्री हाईजीन के लिए भाप को जरूरी बताया गया।

भाप कोई जवाब नहीं:- एसीजीपीजीआइ लखनऊ में माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डा उज्जवला घोषाल बताती हैं कि भाप से खांसी, बंद नाक में राहत मिलती है। यह जमे बलगम को पिघला देती है। भाप श्वांस नलियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ा देता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है। भाप नाक व गले में जमा म्यूकस को पतला कर देती है। जिससे आसानी सांस ले सकते हैं। सादे पानी के साथ भाप ले सकते हैं। साथ ही अगर इसमें विक्स, संतरे, नींबू के छिलके, लहसुन, टीट्री आयल, अदरक, नीम की पत्तियां यह एंटीमाइक्रोबियल होते हैं मिलकर लें तो वायरस को मारने में मददगार होती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें