क्या कुछ बड़ा होने वाला है : ईरान के कब्जे में 17 भारतीय, भारत ने किया तेहरान से सीधा संपर्क

-इजराइली जहाज को ईरान ने लिया कब्जे में

तेहरान । ईरान ने इजरायल से जुड़े एक मालवाहक जहाज को अपने कब्जे में ले लिया है, जिसमें 17 भारतीयों के होने की जानकारी दी गई है। इस सूचना के बाद से ही भारत सरकार एक्टिव हो गई है और इस मामले पर बारीक नजर रखे हुए है। भारत ने संबंधित अधिकारियों से संपर्क भी साधा हुआ है।

इजराइली मालवाहक जहाज को ईरान द्वारा कब्जे में लेने की अमेरिका ने निंदा की है। इसके साथ ही अमेरिका ने इस बात की पुष्टि भी की है कि जहाज के चालक दल में भारतीय सदस्य भी मौजूद हैं। यह संभवत: पहली दफा हो रहा जबकि जहाज पर भारतीयों की मौजूदगी की सार्वजनिक तौर पर पुष्टि की गई है। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिनी वाटसन ने अपने बयान में कहा, कि हम अंतर्राष्ट्रीय जलक्षेत्र में पुर्तकाली ध्वज वाहक, ब्रिटिश स्वामित्व वाले एमएससी एरीज पर ईरानी कब्जे की कड़ी निंदा करते हैं। इसके चालक दल में भारतीय, फिलिपिनो, पाकिस्तानी, रूसी और एस्टोनिया के नागरिक शामिल हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हम ईरान से कब्जे वाले जहाज और उसमें तैनात अंतरराष्ट्रीय चालक दल को तुरंत रिहा करने का आह्वान करते हैं। बिना किसी कारण एक नागरिक जहाज को यूं जब्त करना अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन है। उन्होंने इस घटना को डकैती की श्रेणी में रखते हुए कहा कि विदेशी आतंकवादी संगठन इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कोर द्वारा यह समुद्री डकैती जैसा है।

गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को ईरानी मीडिया ने जानकारी देते हुए कहा था कि ईरान ने इजरायल से जुड़े एक कार्गो जहाज पर कब्जा किया हुआ है। इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें रिवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडो हेलीकॉप्टर से जहाज पर उतरते नजर आए हैं। यहां बतलाते चलें कि ईरान के कब्जे वाला एमएससी एरीज लंदन की कंपनी जोडियाक ग्रुप का जहाज है। पुर्तगाल का झंडा लगा यह जहाज यूएई से भारत के लिए आ रहा था, तभी ईरान द्वारा इसे अपने कब्जे में ले लिया गया। इस मामले को लेकर भारत ने सीधा तेहरान से संपर्क साधा है और पूरे मामले में कड़ी नजर बनाए हुए है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें