पीलीभीत : नागा साधु की पीट-पीट कर हत्या, कुत्ते भी घायल, 25 वर्ष की आयु में लिया था संन्यास

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में एक नागा साधु की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। ये घटना शनिवार (जनवरी 23, 2021) को दियोरिया कला थाना क्षेत्र के सिंधौरा गाँव में हुई। एसपी जय प्रकाश ने जानकारी दी है कि दियोरिया पुलिस ने तहरीर के आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर के छानबीन शुरू कर दी है। मृतक नागा साधु सिंधौराय गाँव में नहर किनारे स्थित एक मंदिर के पास झोपड़ी डाल कर रहा करते थे।

सुबह में जब साधु की भांजी खेतों को देखने गई तो उसने देखा कि नागा साधु मृत अवस्था में पड़े हुए हैं। सूचना मिलने पर वहाँ पर पुलिस भी पहुँची, जिसने कानूनी कार्रवाई करने के बाद शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। पीड़ित परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, जिसके आधार पर FIR दर्ज की गई है। पुलिस ने आरोपितों की जल्द गिरफ्तारी का दावा तो किया है, लेकिन अब तक उनकी पहचान ही सामने नहीं आई है।

60 वर्षीय मृतक सोमपाल बंडा थाना क्षेत्र के ताजपुर गाँव के रहने वाले थे। उन्होंने मात्र 25 वर्ष की आयु में ही संन्यास लेकर नागा साधु की तरह जीवन-यापन करने का फैसला लिया था। वो अविवाहित थे। उन्‍होंने निगोही शाखा नहर की पटरी पर छोटा सा मंदिर बनाया था और वहीं पर अपना एक छोटा सा बसेरा बना कर रहने लगे थे। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने पुलिस को जानकारी दी कि नागा साधु काली माता के पुजारी थे।

उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए 2 कुत्ते भी पाल रखे थे। वो कुत्ते हमेशा उनके पास ही रहते थे और अपरिचित लोगों को उनके पास नहीं जाने देते थे। हालाँकि, उनका गाँव में कभी किसी से कोई विवाद रहा ही नहीं, जिसने पुलिस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आरोप है कि अज्ञात बदमाशों ने अचानक कुटिया पर हमला बोल दिया और उनकी पिटाई की। उनके सिर में गंभीर चोट आई, जिसके कारण उन्होंने दम तोड़ दिया।

घटना की अगली सुबह परिजनों को इस बारे में पता चला, जिससे मौके पर ग्रामीणों की बड़ी भीड़ जमा हो गई। पुलिस ने घटनास्थल की भी बारीकी से जाँच-पड़ताल की है। वो निगोही ब्रांच नहर के पास बनवाई मंदिर में रोज पूजा-अर्चना किया करते थे।

ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने मृत साधु के पास उनके कुत्ते को भी घायल अवस्था में देखा। कुत्तों ने उन्हें बचाने का प्रयास किया होगा लेकिन बदमाशों ने उनकी भी पिटाई कर दी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस घटना को जल्द ही वर्कआउट कर के सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं की हत्या को लेकर खुलासा हुआ था कि आदिवासियों को सुनियोजित तरीके से हिंदू संतों के खिलाफ भड़काया जा रहा है। तमिलनाडु में एक साधु के आत्महत्या की भी खबर आई थी। राजस्थान में एक पुजारी को जला कर मार डाला गया था। उत्तर प्रदेश के ही बुलंदशहर और सुल्तानपुर में साधुओं की हत्या की खबरें आई थीं। सुल्तानपुर में साधु का शव पेड़ से लटका मिला था।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें